जांच एजेंसी की जद में पूरा लालू कुनबा, सीबीआई ने लालू-तेजस्वी को दिल्ली बुलाया

ऐसा आरोप है कि रेलवे के दो होटलों को लालू के रेलमंत्री रहते विनय कोचर और विजय कोचर को 60 वर्षों की लीज पर दिया गया था

By Rajesh KumarEdited By: Publish:Sat, 23 Sep 2017 06:50 PM (IST) Updated:Mon, 25 Sep 2017 02:00 PM (IST)
जांच एजेंसी की जद में पूरा लालू कुनबा, सीबीआई ने लालू-तेजस्वी को दिल्ली बुलाया
जांच एजेंसी की जद में पूरा लालू कुनबा, सीबीआई ने लालू-तेजस्वी को दिल्ली बुलाया

नई दिल्ली, [स्पेशल डेस्क]। ऐसा लगता है कि लालू यादव और उनके परिवार की मुश्किलें थमने का नाम नहीं ले रही है। बिहार की सत्ता से अब विपक्ष में बैठी आरजेडी के सुप्रीमो लालू यादव और उनके पूरे परिवार पर जांच एजेंसियों का शिकंजा लगातार कसता जा रहा है। कोर्ट-कचहरी के साथ-साथ आयकर विभाग, ईडी और सीबीआइ के चक्कर में पूरा लालू परिवार फंसा हुआ है। राजद प्रमुख लालू प्रसाद, उनकी पत्नी राबड़ी देवी, बड़े पुत्र तेजप्रताप यादव, छोटे बेटे तेजस्वी प्रसाद यादव, बड़ी बेटी मीसा भारती, दामाद शैलेश कुमार और एक और बेटी हेमा यादव के खिलाफ पूछताछ और जांच के लिए नोटिस जारी हो रहे हैं।

ताजा मामला है रेलवे टेंडर घोटाले में लालू यादव और उनके छोटे बेटे तेजस्वी यादव को सीबीआई की तरफ से नोटिस जारी कर दिल्ली तलब करने का। लालू और तेजस्वी को सीबीआई की तरफ से 25 और 26 सितंबर को दिल्ली तलब कर पूछताछ के लिए बुलाया है।

रेलवे टेंडर घोटाले में होगी पूछताछ
दरअसल, रेलवे टेंडर घोटाले में पूछताछ के लिए सीबीआई ने लालू और तेजस्वी को 11 और 12 सितंबर को ही दिल्ली बुलाया था। लेकिन, दोनों ने कुछ कारणों का हवाला देकर सीबीआइ से मोहलत मांगी थी, जिसे स्वीकार कर लिया गया था। अब दोबारा उन्हें पेश होने के लिए कहा गया है। आइआरसीटीसी (इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन) के दो होटलों की नीलामी में बड़े पैमाने पर हुए घोटाले को लेकर सीबीआई ने बीती सात जुलाई को लालू समेत पांच लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई थी। इस सिलसिले में उनके 12 ठिकानों पर छापेमारी की गई थी। अब बरामद दस्तावेजों के आधार पर सीबीआइ लालू और तेजस्वी से पूछताछ करने जा रही है।

क्या है रेलवे टेंडर घोटाले में लालू पर आरोप
ऐसा आरोप है कि रेलवे के दो होटलों को लालू के रेलमंत्री रहते विनय कोचर और विजय कोचर को 60 वर्षों की लीज पर दिया गया था। इन दोनों होटलों की बंदोबस्ती में रेलवे के नियम-कानून को ताक पर रख दिया गया था। लालू पर आरोप है कि उन्होंने कोचर बंधुओं को रांची और पुरी के होटल लीज पर देने के एवज में उनसे पटना के बेली रोड पर करीब तीन एकड़ जमीन हासिल की है। उस जमीन के वर्तमान मालिक तेजस्वी भी हैं। सीबीआई ने होटल लीज मामले में झारखंड से राजद के राज्यसभा सदस्य प्रेमचंद गुप्ता की पत्नी को भी अभियुक्त बनाया है।

करोड़ों की बेनामी संपत्ति अब तक हो चुकी है जब्त
प्रवर्त्तन निदेशालय ने मीसा और उनके पति शैलेश कुमार के खिलाफ फर्जी कंपनियों के नाम पर हजार करोड़ से भी अधिक कालेधन को सफेद बनाने का मामला दर्ज कर उनकी दिल्ली और पटना की संपत्तियों को जब्त करने की कार्रवाई शुरू कर दी है। अब तक कई संपत्तियों को जब्त किया जा चुका है। वहीं बेनामी संपत्ति मामले में आयकर विभाग ने तेजस्वी और राबड़ी देवी से एक दौर की पूछताछ पूरी कर ली है। इस मामले में आयकर विभाग दोनों से आगे भी पूछताछ कर सकता है। बड़े बेटे तेजप्रताप को भी आयकर विभाग ने नोटिस जारी किया था, लेकिन उन्होंने सेहत का हवाला देकर आयकर विभाग की पूछताछ में शामिल होने के लिए समय की मांग की थी, जिसे स्वीकार कर लिया गया। आयकर विभाग तेजप्रताप से भी पूछताछ करेगा।

अभी और बढ़ेगी मुसीबत
लालू के बारे में लगातार जांच एजेंसियों के कसते शिकंजे को लेकर बिहार की राजनीतिक की गहरी समझ रखनेवाले वरिष्ठ पत्रकार सुरेन्द्र किशोर का मानना है कि आनेवाले दिनों में आरजेडी सुप्रीमो की मुश्किलें और बढ़ सकती है। सुरेन्द्र किशोर का कहना है कि लालू ने उस वक्त बड़ी गलती की जब पुत्रमोह में सरकार को गिरा दिया। उन्होंने कहा चाहे यूपीए सरकार हो या फिर एनडीए हर सरकार में जांच एजेंसियों की तरफ से उन पर कार्रवाई हुई है। यूपीए सरकार के दौरान ही वे चारा घोटाले में दोषी पाए गए। ऐसे में उन पर कार्रवाई को लेकर किसी खास सरकार पर दोषारोपण भी गलत है।
 

chat bot
आपका साथी