मालदीव में मानवाधिकार रक्षा के लिए हस्तक्षेप की अपील

मानवाधिकार संस्था एमनेस्टी इंटरनेशनल ने भारत समेत अंतरराष्ट्रीय समुदाय से लोगों के मानवाधिकार की रक्षा के लिए मालदीव में हस्तक्षेप करने की अपील की है। उसने मालदीव में मानवाधिकार हनन को लेकर गहरी चिंता जताई है।

By Sanjay BhardwajEdited By: Publish:Fri, 24 Apr 2015 12:05 AM (IST) Updated:Fri, 24 Apr 2015 01:21 AM (IST)
मालदीव में मानवाधिकार रक्षा के लिए हस्तक्षेप की अपील

नई दिल्ली। मानवाधिकार संस्था एमनेस्टी इंटरनेशनल ने भारत समेत अंतरराष्ट्रीय समुदाय से लोगों के मानवाधिकार की रक्षा के लिए मालदीव में हस्तक्षेप करने की अपील की है। उसने मालदीव में मानवाधिकार हनन को लेकर गहरी चिंता जताई है।

मालदीव में हालात जानने के लिए एमनेस्टी ने एक तथ्यान्वेषी मिशन भेजा था जो वहां पांच दिन रहा। इस मिशन में शामिल एमनेस्टी इंटरनेशनल की भारत शाखा के कोर्डिनेटर रघु मेनन ने गुरुवार को बताया कि मालदीव में शांतिपूर्ण प्रदर्शन को रोका जा रहा है, मीडिया और सिविल सोसायटी की आलोचनाओं को दबाया जा रहा है और विपक्षी राजनेताओं को जेल में बंद किया जा रहा है। ऐसे में अंतरराष्ट्रीय समुदाय आगे आना चाहिए और वहां के हालात को समझना चाहिए।

उनका मानना है कि एक प्रभावी पड़ोसी और क्षेत्र में एक अहम शक्ति होने के नाते भारत का दायित्व है कि वह मालदीव में मानवाधिकार समर्थक वातावरण बहाल करवाने की दिशा में काम करे।

पढ़ें : मालदीव के पूर्व रक्षा मंत्री नाजिम को 11 साल जेल

पढ़ें : मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति नशीद को 13 साल की सजा

chat bot
आपका साथी