धीरे-धीरे शुरू होने लगीं अंतरराष्ट्रीय उड़ानें, मालदीव और मलेशिया समेत इन देशों के लिए मिली इजाजत

मालदीव के लिए एयरइंडिया की फ्लाइट 28 जुलाई से उड़ान भरेगी। दिल्ली और मुंबई से यात्री फ्लाइट ले सकेंगे। दक्षिण भारत से भी मालदीव के लिए अंतरराष्ट्रीय उड़ान भरने की इजाजत दी है। मलेशिया के लिए भी अगस्त महीने से एयर इंडिया की फ्लाइट उड़ान भरेगी।

By Neel RajputEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 09:16 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 09:16 PM (IST)
धीरे-धीरे शुरू होने लगीं अंतरराष्ट्रीय उड़ानें, मालदीव और मलेशिया समेत इन देशों के लिए मिली इजाजत
यूरोप और अमेरिका के लिए उड़ानें सुचारु करने के हो रहे प्रयास

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। कोरोना की दूसरी लहर के बाद सरकार एक बार फिर से अंतरराष्ट्रीय उड़ानें खोलने का मन बना रही है। हालांकि अंतरराष्ट्रीय उड़ान की इजाजत के लिए संबंधित देश की मंजूरी की भी जरूरत है। इसलिए सरकार कई देशों से इस दिशा में बातचीत कर रही है। फिलहाल मलेशिया, कतर और मालदीव के लिए एयर इंडिया की उड़ानों को इजाजत दे दी गई है।

मालदीव के लिए एयरइंडिया की फ्लाइट 28 जुलाई से उड़ान भरेगी। दिल्ली और मुंबई से यात्री फ्लाइट ले सकेंगे। दक्षिण भारत से भी मालदीव के लिए अंतरराष्ट्रीय उड़ान भरने की इजाजत दी है। मलेशिया के लिए भी अगस्त महीने से एयर इंडिया की फ्लाइट उड़ान भरेगी। वहीं, कतर के लिए अगस्त से फ्लाइट सेवा शुरू की जा रही है। हालांकि एयर इंडिया की तरफ से यह भी कहा गया है कि कतर जाने वाले यात्री के शहर में प्रवेश की जिम्मेदारी उनकी होगी। अमेरिका और यूरोप के देशों के बीच यात्री विमान सेवा शुरू करने को लेकर सरकार की तरफ से कोशिश जारी है। यह सेवा शुरु होने से विदेश में पढ़ने वाले सैकड़ों छात्रों को राहत मिलेगी। हालांकि यूरोप के कुछ देश वैक्सीन लगवा चुके भारतीय यात्री को आने की इजाजत दे चुके हैं।

वहीं, इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन ने भी सरकार से फिर से पूरी तरह से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की इजाजत देने की मांग की है और घरेलू उड़ान के किराए एवं सीट के इस्तेमाल पर लगी सीमा को समाप्त करने की गुजारिश की है। फिलहाल सिर्फ 65 फीसद क्षमता पर ही घरेलू विमान को उड़ान भरने की इजाजत है। कोरोना की वजह से एयर ट्रैफिक में पिछले वित्त वर्ष में भारी गिरावट दर्ज की गई है।

यह भी पढ़ें : नए सीएम बोम्मई ने अधिकारियों के साथ मीटिंग कर बताया अपना एजेंडा, विधवा, वृद्ध और दिव्यांगों के लिए बड़े एलान

यह भी पढ़ें : पीएम मोदी ने की अपील, कोरोना वैक्सीन के प्रति झिझक दूर करने में मदद करें धार्मिक नेता

chat bot
आपका साथी