Indian Railways: ज्यादा मांग वाले क्षेत्रों में ट्रेनों के 674 अतिरिक्त फेरों की योजना

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष सुनीत शर्मा ने एक प्रस्तुतिकरण में बताया कि इस समय 70 प्रतिशत ट्रेन सेवाएं चालू हैं और रेलवे मांग के अनुसार अतिरिक्त ट्रेनों का संचालन भी कर रहा है। इस समय रेलवे औसतन प्रतिदिन 1514 ट्रेनें और प्रतिदिन 5387 उपनगरीय सेवाएं संचालित कर रहा है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Mon, 26 Apr 2021 10:49 AM (IST) Updated:Mon, 26 Apr 2021 01:15 PM (IST)
Indian Railways: ज्यादा मांग वाले क्षेत्रों में ट्रेनों के 674 अतिरिक्त फेरों की योजना
अतिरिक्त फेरे संचालित करने की योजना बनाई है।

नई दिल्ली, प्रेट्र। रेलवे ने गोरखपुर, पटना, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, भागलपुर, वाराणसी, गुवाहाटी, मंडुआडीह, बरौनी, प्रयागराज, बोकारो, रांची, लखनऊ और कोलकाता जैसे अधिक मांग वाले गंतव्यों के लिए अप्रैल और मई के बीच ट्रेनों के 674 अतिरिक्त फेरे संचालित करने की योजना बनाई है।रेलवे ने कहा है कि देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में इजाफा होने के कारण यात्रियों की संख्या में बढ़ोतरी नहीं देखी गई है, लेकिन जमीनी रिपोर्ट बताती हैं कि अपने गृह राज्यों के लिए रवाना होने वाले प्रवासी कामगारों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है।

इसके लिए 330 अतिरिक्त ट्रेनें चलाएगा रेलवे

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष सुनीत शर्मा ने रविवार को एक प्रस्तुतिकरण में बताया कि इस समय 70 प्रतिशत ट्रेन सेवाएं चालू हैं और रेलवे मांग के अनुसार अतिरिक्त ट्रेनों का संचालन भी कर रहा है। इस समय रेलवे औसतन प्रतिदिन 1,514 ट्रेनें और प्रतिदिन 5,387 उपनगरीय सेवाएं संचालित कर रहा है। रेलवे ने 28 विशेष ट्रेनें भी चलाई हैं और वह 984 पैसेंजर सेवाएं संचालित कर रहा है। शर्मा ने कहा, 'कोरोना के बावजूद ट्रेन संचालन जारी रहेगा। हम मांग के अनुसार सेवाएं बढ़ा रहे हैं।' 

शर्मा ने कहा, कुल 330 ट्रेनों (674 फेरों) की योजना बनाई गई है। इनमें से मध्य रेलवे 143 ट्रेनें (377 फेरे), पश्चिम रेलवे 154 ट्रेनें (212 फेरे), उत्तर रेलवे 27 ट्रेनें (27 फेरे), पूर्व मध्य रेलवे दो ट्रेनें (चार फेरे), उत्तर पूर्व रेलवे नौ ट्रेनें (14 फेरे), उत्तर मध्य रेलवे एक ट्रेन (10 फेरे) और दक्षिण पश्चिम रेलवे तीन ट्रेन (30 फेरे) संचालित कर रहा है। इन 330 अतिरिक्त ट्रेनों में से 101 मुंबई क्षेत्र और 21 दिल्ली क्षेत्र से चलाई जा रही हैं।

भोपाल में आइसोलेशन कोच तैयार, प्लेटफार्म को परदों से ढका गया

भोपाल। यात्रियों की चहल-पहल से गुलजार रहने वाला भोपाल रेलवे स्टेशन का प्लेटफार्म नंबर छह फिलहाल लोगों के लिए बंद कर दिया गया है। पर्दो से ढंककर इसका अन्य प्लेटफार्म से संपर्क पूरी तरह खत्म कर दिया गया है। इस प्लेटफार्म पर कोरोना मरीजों के लिए तैयार किए गए 20 आइसोलेशन कोच खड़े किए गए हैं। रविवार से इन कोचों में कोरोना मरीजों को भर्ती किया जाना था, हालांकि पहले दिन शाम तक कोई मरीज यहां भर्ती होने के लिए नहीं पहुंचा। गौरतलब है कि रेल मंत्री पीयूष गोयल ने भी रेलवे के इस कार्य की ट्वीट कर सराहना की है।

chat bot
आपका साथी