Indian Railways: ट्रेनों में आधुनिक सुविधा वाले कोच जुड़ने के बाद बर्थ आरक्षण में शामिल की गईं दो नई श्रेणियां, जानिए इनकी खूबियां

रेलवे ने दो तरह के आधुनिक सुविधा वाले कोच बनाए हैं। इन्हें अनुभूति और विस्टाडोम कोच नाम दिया है। अनुभूति कोचों को पहले ही शताब्दी-राजधानी एक्सप्रेस जैसी प्रीमियम श्रेणी की ट्रेनों में लगाया जा चुका है। इनका किराया अभी शताब्दी एक्सप्रेस के एक्जीक्यूटिव श्रेणी के किराए के सामान है।

By Arun kumar SinghEdited By: Publish:Sat, 13 Feb 2021 09:36 PM (IST) Updated:Sat, 13 Feb 2021 10:23 PM (IST)
Indian Railways:  ट्रेनों में आधुनिक सुविधा वाले कोच जुड़ने के बाद बर्थ आरक्षण में शामिल की गईं दो नई श्रेणियां, जानिए इनकी खूबियां
रेलवे ने दो तरह के आधुनिक सुविधा वाले कोच बनाए हैं

हरिचरण यादव, भोपाल। आधुनिक सुविधा वाले कोच ट्रेनों में जुड़ने के बाद अब बर्थ आरक्षण की दो नई श्रेणियां भी शामिल कर ली गई हैं। एक का नाम अनुभूति और दूसरे का नाम विस्टाडोम रखा गया है। इन दो श्रेणियों में बर्थ का आरक्षण अभी उन चुनिंदा ट्रेनों में ही मिलेगा, जिनमें ये कोच लगाए गए हैं। रेलवे बोर्ड ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं। 

बता दें कि रेलवे ने दो तरह के आधुनिक सुविधा वाले कोच बनाए हैं। इन्हें अनुभूति और विस्टाडोम कोच नाम दिया है। अनुभूति कोचों को पहले ही शताब्दी-राजधानी एक्सप्रेस जैसी प्रीमियम श्रेणी की ट्रेनों में लगाया जा चुका है। विस्टाडोम कोच जनवरी 2021 में अहमदाबाद से स्टेच्यू ऑफ यूनिटी दर्शन के लिए केवड़ि‍या स्टेशन तक चलाई गई ट्रेन में लगाए हैं। इनका किराया अभी शताब्दी एक्सप्रेस के एक्जीक्यूटिव श्रेणी के किराए के सामान है। अनुभूति और विस्टाडोम कोच में यात्रियों को अतिरिक्त सुविधाएं दी गई हैं, इसलिए संभावना है कि आने वाले समय में रेलवे इन दोनों श्रेणियों का किराया अलग से तय कर दें। इन्हीं कोच के लिए आरक्षण की नई श्रेणियां शामिल की गई हैं। 

अनुभूति कोच की सुविधा 

ये सामान्य कोचों की तुलना में अच्छी सुविधा वाले हैं। इनमें बर्थ आरामदायक होने के साथ चाय, कॉफी वेडिंग मशीनें, आरओ वॉटर वेडिंग मशीनें, अतिरिक्त एलईडी लाइट्, बोतल होल्डर, दो बर्थ के बीच मोबाइल चार्जिग पॉइंट, लाइब्रेरी सुविधा दी गई है। इनमें स्नेक्स टेबल आर्म रेस्ट के अंदर है। ब़़डी खि़़डकियां हैं जिससे यात्री बाहरी नजारे का बेहतर तरीके से आनंद ले सकते हैं। अनाउंसमेंट सिस्टम है। इसके अलावा हवाई जहाज की तरह अच्छी सुविधा वाले शौचालय हैं।

विस्टाडोम कोच में सुविधा

रेलवे ने इन कोचों को पर्यटक स्थल वाले रेल मार्गो पर चलाने के हिसाब से तैयार किया है। कोच में ब़़डे ग्लास हैं। इनमें पीछे का नजारा साफ दिखाई देता है। हर कोच में 44 पर्यटकों के बैठने की क्षमता है। आरामदायक सफर के लिए एयर स्पि्रंग सस्पेंशन, लंबे ग्लास वाली खि़़डकियां हैं। कांच का नियंत्रण इलेक्ट्रॉनिक आधार पर कर सकते हैं। कोच की छत को भी पारदर्शी बनाया है। कोच के अंदर से फोटोग्राफी के लिए कांच को सुरक्षित बनाया है। इनकी लंबाई अधिक है। अनाउंसमेंट सिस्टम व अत्याधुनिक तकनीक वाले शौचालय हैं।

अभी आरक्षण की ये श्रेणियां थीं  

वातानुकुलित प्रथम श्रेणी/फ‌र्स्ट एसी - एच

वातानुकूलित द्वितीय श्रेणी/सेकंड एसी - ए

वातानुकूलित तृतीय श्रेणी/थर्ड एसी - बी

वातानुकूलित चेयरकार/एसी चेयरकार - सी

द्वितीय श्रेणी/सेकंड क्लास - डी

एक्जीक्यूटिव श्रेणी/एक्जीक्यूटिव क्लास - ई

प्रथम श्रेणी/फ‌र्स्ट क्लास -एफ

गरीब रथ वातानुकूलित तृतीय श्रेणी/गरीबरथ एसी थर्ड - जी

गरीबरथ चेयरकार - जे

शयनयान/स्लीपर - एस

अब ये दो श्रेणियां भी जुड़ जाएंगी 

अनुभूति क्लास/अनुभूति श्रेणी- इए

विस्टाडोम क्लास/विस्टाडोम श्रेणी- इवी

chat bot
आपका साथी