भारतीय सेना ने किया एंटी टैंक 'स्पाइक' मिसाइल का सफल परीक्षण, आतंकियों का करेंगे खात्मा

एंटी टैंक स्पाइक एलआर मिसाइल (Spike anti tank missile) चार किलोमीटर की दूरी तक शत्रु के टैंक पर अचूक निशाना साध सकेगी।

By Manish PandeyEdited By: Publish:Thu, 28 Nov 2019 09:41 PM (IST) Updated:Thu, 28 Nov 2019 09:41 PM (IST)
भारतीय सेना ने किया एंटी टैंक 'स्पाइक' मिसाइल का सफल परीक्षण, आतंकियों का करेंगे खात्मा
भारतीय सेना ने किया एंटी टैंक 'स्पाइक' मिसाइल का सफल परीक्षण, आतंकियों का करेंगे खात्मा

नई दिल्ली, आइएएनएस। भारतीय सेना (Indian Army) ने मध्य प्रदेश में इंदौर जिले के समीप महू के इंफैंट्री स्कूल में टैंक भेदी दो 'स्पाइक एलआर' (लांग-रेंज) मिसाइल का बुधवार को सफल परीक्षण किया। इससे सेना की युद्ध क्षमता में और इजाफा होगा। स्पाइक एलआर चार किलोमीटर की दूरी तक शत्रु के टैंक पर अचूक निशाना साध सकेगी। सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत व कई कमांडर इस परीक्षण के साक्षी बने।

चौथी पीढ़ी की मिसाइल

सैन्य अधिकारियों ने बताया कि स्पाइक एलआर चौथी पीढ़ी की मिसाइल है, जिसे हाल ही में सेना में शामिल किया गया है। जनरल रावत महू स्थित इंफैंट्री स्कूल में सैन्य कमांडरों की सालाना बैठक में भाग लेने आए थे। इसी दौरान यह परीक्षण किया।

हवा में बदल सकेगी लक्ष्य

सैन्य अधिकारियों ने बताया कि स्पाइक एलआर 'मारो और भूलो'Þ की क्षमता के साथ ही 'दागो, देखो और फिर निशाना साधो'Þ (फायर, ऑ‌र्ब्जव एंड अपडेट) तकनीक से भी लैस है। यह हवा में ही लक्ष्य बदलने की क्षमता रखती है। इसे ऊंचे या कम ऊंचाई वाले परिपथ से दागा जा सकता है।

#WATCH The newly-acquired Spike anti-tank guided missiles test fired at Mhow in Madhya Pradesh, yesterday. pic.twitter.com/RBIw9GkLWh

— ANI (@ANI) November 28, 2019

विश्व भर में 5000 स्पाइक दागी गई, 95 फीसद अचूक

अब तक विश्व भर में 5000 से ज्यादा स्पाइक मिसाइलें दागी गई हैं। उनमें से 95 फीसद ने लक्ष्य साधने में कामयाबी पाई है। भारतीय सेना ने इसका डीआरडीओ के जरिये देश में निर्माण का फैसला किया है। तब तक तात्कालिक जरूरतें पूरी करने के लिए सीमित मात्रा में ये हासिल की गई हैं। इसके साथ ही भारत इन मिसाइलों का इस्तेमाल करने वाला 33वां देश बन गया है।

chat bot
आपका साथी