75th Army Day: भारतीय सेना दिवस पर जानिए उन रैंक के बारे में जिनकी शौर्य गाथा सुन आप भी होते हैं गौरवान्वित

भारत में फील्ड मार्शल एक रैंक है लेकिन यह ज्यादातर औपचारिक रैंक होती है। वर्तमान में सेना के संगठनात्मक ढांचे में कोई फील्ड मार्शल नहीं हैं और इसे पूर्व में केवल दो अधिकारियों दिवंगत फील्ड मार्शल सैम मानेकशॉ और दिवंगत फील्ड मार्शल के. एम. करिअप्पा को प्रदान किया गया है।

By Shashank MishraEdited By: Publish:Sun, 15 Jan 2023 11:03 PM (IST) Updated:Sun, 15 Jan 2023 11:03 PM (IST)
75th Army Day: भारतीय सेना दिवस पर जानिए उन रैंक के बारे में जिनकी शौर्य गाथा सुन आप भी होते हैं गौरवान्वित
भारतीय सेना की रैंकिंग सूची को तीन श्रेणियों में वर्गीकृत किया गया हैं।

नई दिल्ली, जेएनएन। शौर्य और बलिदान का प्रतीक भारतीय सेना आज 75वां सेना दिवस मना रही है। इस अवसर पर आप सभी को भारतीय सेना की रैंकों से अवगत कराते हैं। वर्तमान में, भारतीय सेना की रैंकिंग सूची को तीन श्रेणियों में वर्गीकृत किया गया है:

कमीशन अधिकारी जूनियर कमीशंड अधिकारी अन्य रैंक (गैर-कमीशन अधिकारी और सैनिक)

आइए जानते हैं उन विशिष्ट रैंकों के बारे में जो भारतीय सेना प्रदान करती है:

कमीशन अधिकारी: कमीशन अधिकारी सेना के ऐसे अधिकारी होते है जो प्लाटून, कंपनी, बटालियन, ब्रिगेड, डिवीजन, कोर और पूरी सेना को आदेश देते हैं।

1. फील्ड मार्शल

भारतीय सेना में, फील्ड मार्शल का रैंक सबसे बड़ी रैंक होती है जिसे हर कोई प्राप्त कर सकता है। यह एक औपचारिक या युद्धकालीन रैंक है जिसे आज तक दो बार दिया गया है।

एक फील्ड मार्शल की भारतीय सेना के दैनिक दायित्वों में कोई विशेषता नहीं होती है; वह किसी भी तरह से सेवानिवृत्त नहीं होता है और उसकी मृत्यु तक एक सेवारत अधिकारी के रूप में गिना जाता है।

2. जनरल

भारतीय सेना में जनरल सबसे उच्च सक्रिय पद होता है। अनुशासन मार्शल (औपचारिक रैंक) के तहत सामान्य रैंक और लेफ्टिनेंट जनरल से ऊपर।

3. लेफ्टिनेंट जनरल

लेफ्टिनेंट जनरल भारतीय सेना के भीतर दूसरी-अधिकतम ऊर्जावान रैंक है, जो मेजर जनरल से ऊपर और जनरल के अधीन है।

4. मेजर जनरल

मेजर जनरल भारतीय सेना के भीतर तीसरी सबसे अधिक ऊर्जावान रैंक है, ब्रिगेडियर से ऊपर और लेफ्टिनेंट जनरल के अधीन है।

5. ब्रिगेडियर

ब्रिगेडियर सबसे प्रतिष्ठित पदों में से एक है क्योंकि यह सेना के अधिकारियों के पदानुक्रम के भीतर चौथा अधिकतम रैंक है। ब्रिगेडियर का प्राथमिक काम अनुशासन के भीतर एक ब्रिगेड को कमांड करना और विभिन्न रैंकों के पैदल सैनिकों को प्रशिक्षित करना, आतंकवादियों और युद्धों का मुकाबला करना है।

6. कर्नल

भारतीय सेना में कर्नल बटालियन के आकार के उपकरणों को निर्देश देते हैं और ब्रिगेड और बेहतर संरचनाओं में कार्यबल अधिकारियों के रूप में कार्य करते हैं।

यह भारतीय वायु सेना के कैप्टन और भारतीय नौसेना के भी कैप्टन के बराबर है।

7. लेफ्टिनेंट कर्नल

लेफ्टिनेंट कर्नल भारतीय वायुसेना में विंग कमांडर और भारतीय नौसेना में कमांडर के बराबर होता है। लेफ्टिनेंट कर्नल मेजर के ऊपर और कर्नल के नीचे रैंक करता है।

8. मेजर

मेजर रैंक को भारतीय सेना में प्रतिष्ठित माना जाता है। मेजर कई रणनीतिक भूमिकाओं के लिए कार्य करता है और ब्रिगेड और चैलेंज प्रेशर कमांड के लिए प्रमुख अधिकारी के रूप में कार्य करता है।

वह कर्मचारियों और रसद और परिचालन मिशन का प्रबंधन भी करता है।

9. कैप्टन

कैप्टन भारतीय वायुसेना में फ्लाइट लेफ्टिनेंट और भारतीय नौसेना में लेफ्टिनेंट के बराबर होता है। कैप्टन का रैंक लेफ्टिनेंट से ऊपर और मेजर के नीचे होता है।

10. लेफ्टिनेंट

लेफ्टिनेंट भारतीय सेना का जूनियर-अधिकतम कमीशन अधिकारी है। लेफ्टिनेंट भारत सरकार का एक राजपत्रित अधिकारी होता है, और एक पलटन सहित एक छोटी सामरिक इकाई को निर्देश देता है।

इन्हें आम तौर पर 21 या 22 साल की उम्र में कमीशन किया जाता है।

ये भी पढ़ें- बढ़ती आबादी के लिए खेती में उत्पादकता बढ़ाने पर हो फोकस, इन्फ्रास्ट्रक्चर के लिए बेहतर ईकोसिस्टम भी आवश्यक

ये भी पढ़ें- Fact Check: क्या बिजनेस वूमन ने निभाया था '3 इडियट्स' में राजू की मां का किरदार

chat bot
आपका साथी