पड़ोसियों के साथ कानूनी सहायता संधि सुनिश्चित करेगा भारत

पाकिस्तान सहित सभी पड़ोसी मुल्कों के साथ मजबूत अंतरराष्ट्रीय सहयोग स्थापित करने के लिए गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने अधिकारियों से अधिक से अधिक देशों के साथ आपराधिक मामलों पर परस्पर कानूनी सहायता संधि सुनिश्चित करने को कहा।

By Edited By: Publish:Thu, 03 Jul 2014 12:33 AM (IST) Updated:Thu, 03 Jul 2014 12:33 AM (IST)
पड़ोसियों के साथ कानूनी सहायता संधि सुनिश्चित करेगा भारत

नई दिल्ली। पाकिस्तान सहित सभी पड़ोसी मुल्कों के साथ मजबूत अंतरराष्ट्रीय सहयोग स्थापित करने के लिए गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने अधिकारियों से अधिक से अधिक देशों के साथ आपराधिक मामलों पर परस्पर कानूनी सहायता संधि सुनिश्चित करने को कहा।

गृह मंत्रालय आतंकवाद के खिलाफ अन्य देशों व समूहों के साथ संयुक्त कार्यसमूह गठित करने को भी गति देने पर विचार कर रहा है। गृह मंत्रालय में नीति नियोजन खंड के कामकाज की समीक्षा बैठक के दौरान गृह मंत्री ने ये निर्देश दिए। मंत्रालय के बयान में कहा गया है, 'गृह मंत्री चाहते हैं कि पड़ोसी देशों के साथ द्विपक्षीय सुरक्षा संबंधों को मजबूती देने के उपाय ढूंढ़े जाएं।' बयान के अनुसार, 'मंत्री चाहते हैं कि आपराधिक मामलों में परस्पर कानूनी सहायता संधि खासकर पड़ोसी देशों समेत जितने राष्ट्रों से संभव हो सके की जाए।'

गृह मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि फिलहाल 36 देशों के साथ भारत ने यह संधि की हुई है, जबकि 15 अन्य मुल्कों के साथ इस पर विचार चल रहा है।

जासूसी पर अमेरिकी राजनयिक तलब

chat bot
आपका साथी