बॉर्डर पर गोलीबारी के बीच सीतारमण बोलीं- शांति संबंधी पाक की टिप्पणी पर भारत गंभीर

पाकिस्तानी सेनाध्यक्ष जनरल कमर जावेद बाजवा ने पिछले महीने कहा था कि कश्मीर समेत सभी विवादों का शांतिपूर्ण समाधान दोनों देशों के बीच वार्ता के जरिये संभव है।

By Tilak RajEdited By: Publish:Mon, 21 May 2018 06:31 PM (IST) Updated:Mon, 21 May 2018 06:31 PM (IST)
बॉर्डर पर गोलीबारी के बीच सीतारमण बोलीं- शांति संबंधी पाक की टिप्पणी पर भारत गंभीर
बॉर्डर पर गोलीबारी के बीच सीतारमण बोलीं- शांति संबंधी पाक की टिप्पणी पर भारत गंभीर
 

नई दिल्ली, पीटीआइ। पाकिस्‍तान अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। बॉर्डर पर लगातार पाक की ओर से सीजफायर का उल्‍लंघन किया जा रहा है। लेकिन इसके बावजूद रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि इस्लामाबाद की ओर से दोनों देशों के बीच शांति स्थापित करने संबंधी किसी भी टिप्पणी को भारत गंभीरता से लेगा। रक्षा मंत्री का यह बयान पाकिस्तानी सेनाध्यक्ष की उस टिप्पणी के संदर्भ में आया है, जिसमें उन्होंने दोनों देशों के बीच लंबित विवादों के समाधान के लिए बातचीत का समर्थन किया था।

पाकिस्तानी सेनाध्यक्ष जनरल कमर जावेद बाजवा ने पिछले महीने कहा था कि कश्मीर समेत सभी विवादों का शांतिपूर्ण समाधान दोनों देशों के बीच वार्ता के जरिये संभव है। उनकी इस टिप्पणी का महत्व इसलिए अधिक है, क्योंकि दशकों से यह धारणा रही है कि पाकिस्तानी सेना भारत के साथ वार्ता की पक्षधर नहीं है।

पाकिस्तान द्वारा किए जा रहे संघर्ष विराम उल्लंघन के मद्देनजर जब निर्मला सीतारमण से पूछा गया कि रमजान के दौरान जम्मू-कश्मीर में कोई अभियान नहीं चलाने के फैसले पर क्या भारत अडिग रहेगा? इस पर उन्होंने साफ कहा कि सशस्त्र बल केंद्र की घोषणा का पूरी तरह पालन करेंगे। बता दें कि रक्षा मंत्री आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआइ) पर आयोजित सेमिनार से इतर बातचीत कर रही थीं।

अरनिया में पाक की ओर से भारी गोलाबारी
इस बीच जम्मू के अरनिया में पाकिस्तान की ओर से सोमवार सुबह की गई भारी गोलाबारी में एक पुलिस कर्मी समेत छह लोग घायल हो गए। धोखा देने में माहिर पाकिस्तान ने रविवार को दिन में सीमा पर शांति की गुहार लगाने के बाद देर रात को गोले दागना शुरू कर अपनी औकात दिखा दी। दो दिन सीमा पर शांति के बाद जम्मू के सांबा व जम्मू जिलों में पाकिस्तान की भारी गोलाबारी से दहशत का माहौल है। सीमा सुरक्षा बल की ओर से पाकिस्तान के गोलाबारी का कड़ा जवाब दिया जा रहा है। जिला प्रशासन ने एहियात के दौर पर सीमा से पांच किलोमीटर के दायरे में आने वाले स्कूलों को बंद रखा है। अंतराष्ट्रीय सीमा पर गोलाबारी का सिलसिला गत सोमवार को शुरू हुआ था व इसमें अब तक दो सीमा प्रहरियों समेत छह लोगों की मौत हुई है। इसके अलावा दो दर्जन के करीब लोग घायल हुए हैं।

chat bot
आपका साथी