भारत की दो-टूक, मुंबई आतंकी हमले के मास्टर माइंड आतंकी साजिद मीर का प्रत्यर्पण करे पाक

अमेरिका के खुलासे के बाद भारत ने पाकिस्तान से वर्ष 2008 के मुंबई आतंकी हमले के मास्टर माइंड साजिद मीर का प्रत्यर्पण करने को कहा है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Sun, 28 Jun 2020 11:37 PM (IST) Updated:Mon, 29 Jun 2020 04:31 AM (IST)
भारत की दो-टूक, मुंबई आतंकी हमले के मास्टर माइंड आतंकी साजिद मीर का प्रत्यर्पण करे पाक
भारत की दो-टूक, मुंबई आतंकी हमले के मास्टर माइंड आतंकी साजिद मीर का प्रत्यर्पण करे पाक

नई दिल्ली, रायटर। भारत ने पाकिस्तान से वर्ष 2008 के मुंबई आतंकी हमले के मास्टर माइंड साजिद मीर का प्रत्यर्पण करने को कहा है। अमेरिका एक सप्ताह पहले ही कह चुका है कि आतंकी साजिद मीर पाकिस्तान में खुला घूम रहा है। भारत एवं अमेरिका दोनों ने पाकिस्तान स्थित लश्कर-ए-तैयबा के आतंकी साजिद मीर को मुंबई हमले के लिए दोषी पाया है। इस हमले में छह अमेरिकी समेत कुल 166 लोग मारे गए थे।

आतंकियों का यह हमला तीन दिनों तक चला था, जिसमें उन्होंने होटलों, रेलवे स्टेशन व यहूदी केंद्र को निशाना बनाया था। अमेरिकी विदेश विभाग के वर्ष 2019 की आतंकवाद संबंधी रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान ने दिखावे के लिए आतंकी संगठन लश्कर के संस्थापक हाफिज सईद पर तो कार्रवाई की है, लेकिन दूसरे आतंकियों को खुला छोड़ रखा है। रिपोर्ट में कहा है कि मुंबई हमले की रूपरेखा तैयार करने वाला आतंकी साजिद मीर भी पाकिस्तान में खुला घूम रहा है।

एक अधिकारी ने बताया, 'भारत लगातार पाकिस्तान से आतंकी साजिद को सौंपने के लिए कह रहा है। हमने फिर एक बार पाकिस्तान से उसे सौंपने के लिए कहा है।' इस मुद्दे पर पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय से जुड़े किसी भी अधिकारी ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी। एक अन्य भारतीय अधिकारी ने कहा कि साजिद जैसे आतंकियों पर कार्रवाई नहीं किए जाने के कारण ही फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) ने पाकिस्तान को ग्रे लिस्ट में डाल रखा है।

एफबीआइ ने भी साजिद पर पांच मिलियन डॉलर (करीब 37.81 करोड़ रुपये) का इनाम घोषित कर रखा है। वह डेनमार्क के एक अखबार के कार्यालय पर हमले के मामले में भी वांछित है। बताया जाता है कि वह सात लेवल की सुरक्षा में रहता है जो आमतौर पर आईएसआई ही मुहैया कराती है। रिपोर्टों में कहा गया है कि पुलवामा हमले का मास्टरमाइंड मसूद अजहर पाकिस्‍तानी आईएसआई के संरक्षण में है।  

chat bot
आपका साथी