Coronavirus: भारत ने जापान और दक्षिण कोरिया के लिए बंद किया वीजा ऑन अराइवल

कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए सरकार ने जापान और दक्षिण कोरिया के नागरिकों के लिए वीजा ऑन अराइवल की सुविधा को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया है।

By Manish PandeyEdited By: Publish:Fri, 28 Feb 2020 10:48 AM (IST) Updated:Fri, 28 Feb 2020 10:48 AM (IST)
Coronavirus: भारत ने जापान और दक्षिण कोरिया के लिए बंद किया वीजा ऑन अराइवल
Coronavirus: भारत ने जापान और दक्षिण कोरिया के लिए बंद किया वीजा ऑन अराइवल

नई दिल्ली, एएनआइ। चीन समेत दुनिया के कई देशों में कोरोना वायरस अपना पैर पसार चुका है। दक्षिण कोरिया और जापान में भी वायरस तेजी से फैल रहा है। वायरस के प्रकोप को देखते हुए सरकार ने शुक्रवार को जापान और दक्षिण कोरिया के नागरिकों के लिए वीजा ऑन अराइवल की सुविधा को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया है।

गृह मंत्रालय के ब्यूरो ऑफ इमिग्रेशन ने कहा, 'कोरोना वायरस के हालिया प्रकोप के मद्देनजर जापान और दक्षिण कोरिया के नागरिकों के लिए वीजा ऑन अराइवल सुविधा पर अस्थायी रूप से प्रतिबंध लगा दिया गया है।' वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने नागरिकों से कहा है कि अगर जरूरी न हो तो वे दक्षिण कोरिया, ईरान और इटली की यात्रा करने से बचें।

दक्षिण कोरिया में अभी तक कोरोना वायरस के 2000 केस सामने आ चुके हैं, जबकि 13 लोगों को मौत की खबर है। दक्षिण कोरिया की समाचार एजेंसी योनहाप ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि 50 से अधिक देशों ने दक्षिण कोरिया से आने वाले यात्रियों के प्रवेश पर रोक लगा दी है।

आपको बता दें कि 27 देशों ने दक्षिण कोरियाई और विदेशी लोगों के अपने देश में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है, जो पिछले कुछ हफ्तों में एशियाई देश का दौरा कर चुके हैं। इनमें सऊदी अरब, फिलिस्तीन, जमैका और दो अन्य भी शामिल हैं। कुछ यूरोपीय देशों ने दक्षिण कोरिया के लोगों के लिए संगरोध प्रक्रियाओं को सख्त करना शुरू कर दिया है।

कोरोना वायरस को आधिकारिक तौर पर COVID-19 के रूप में जाना जाता है, पिछले साल मध्य चीनी के प्रांत हुबेई की राजधानी वुहान से यह वायरस शुरू हुआ था। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने शुक्रवार को कोरोनो वायरस संक्रमण से कम से कम 44 मौतों की सूचना दी, जिसके बाद मरने वालों का कुल आंकड़ा बढ़कर 2,788 पहुंच गया है।  वहीं, चीन में अभी तक कोरोना वायरस के कुल 78,824 कंफर्म मामले सामने आए हैं।

chat bot
आपका साथी