भारत के चर्चित डांसिंग कॉप रंजीत सिंह, लोग कहते हैं स‍िंघम सर, लाजवाब हैं इनके कारनामे

मध्य प्रदेश के इंदौर में ट्रैफिक पुलिस में कार्यरत रंजीत सिंह देश के चर्चित डांसिंग कॉप हैं। इनके अलग अंदाज ने इन्‍हें दुनियाभर में सुर्खियों में ला दिया है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Sun, 17 Nov 2019 01:28 PM (IST) Updated:Sun, 17 Nov 2019 02:13 PM (IST)
भारत के चर्चित डांसिंग कॉप रंजीत सिंह, लोग कहते हैं स‍िंघम सर, लाजवाब हैं इनके कारनामे
भारत के चर्चित डांसिंग कॉप रंजीत सिंह, लोग कहते हैं स‍िंघम सर, लाजवाब हैं इनके कारनामे

नई दिल्ली [जागरण स्‍पेशल]। मध्य प्रदेश के इंदौर में ट्रैफिक पुलिस में कार्यरत रंजीत सिंह आज किसी पहचान के मोहताज नहीं है। उनके अलग अंदाज ने उन्हें दुनियाभर में सुर्खियों में ला दिया है। रंजीत सिंह के फेसबुक पर एक लाख से ज्यादा तो इंस्टाग्राम पर 24 हजार से ज्यादा उनके फॉलोअर्स हैं। लेकिन, इन दिनों एक बार फिर वह चर्चा में तब आए जब भारत-बांग्लादेश के बीच इंदौर में आयोजित टेस्ट मैच में होलकर स्टेडियम के बाहर यातायात नियंत्रण की जिम्मेदारी उन्हें सौंपी गई... 

इस बार स्टेडियम के बाहर दी ड्यूटी 

इस बार रंजीत सिंह को भारत-बांग्लादेश के बीच टेस्ट मैच की मेजबानी करने वाले इंदौर के होलकर स्टेडियम के बाहर यातायात नियंत्रण की जिम्मेदारी उन्हें सौंपी गई। तीन दिन में ही खत्म हुए इस टेस्ट मैच में जहां स्टेडियम के भीतर भारतीय टीम का दबदबा रहा, वहीं बाहर रंजीत ने अपनी जिम्मेदारी को बखूबी निभाया। आज भले ही वह ट्रैफिक पुलिस कर्मी के तौर पर दुनियाभर में प्रसिद्ध हों लेकिन उनका जुड़ाव क्रिकेट से भी रहा है। एक समय था, जब उन्हें जोंटी रोड्स (दक्षिण अफ्रीका के पूर्व खिलाड़ी) कहा जाता था।

 

क्रिकेट से रहा है नाता 

बकौल रंजीत, वह मध्य प्रदेश में अंडर-19 क्रिकेटर थे। कवर पर फील्डिंग के दौरान वह एक ऐसी दीवार बन जाते थे, जिन्हें कोई गेंद पार नहीं कर पाती थी। साथ ही उन्हें डांस से भी बहुत लगाव था। हालांकि घर की माली हालत के चलते उनके यह दोनों सपने पूरे नहीं हो सके। बावजूद इसके आज वह दुनियाभर में मशहूर हैं। वह सड़क पर डांस करते हुए बेहद मनोरंजक ढंग से यातायात को नियंत्रित करते हैं। इनमें माइकल जैक्सन का मशहूर मून वॉक स्टेप भी शामिल है।

ऐसे हुई शुरुआत

रंजीत के मुताबिक, एक दिन वह इंदौर के एक व्यस्त चौराहे पर बतौर ट्रैफिक कांस्टेबल यातायात व्यवस्था संभाल रहे थे। उन्हें उनके एक दोस्त की सड़क दुर्घटना में मृत्यु की खबर मिली। यह खबर उनके लिए इतनी असहनीय थी कि वह अपने पैरों पर खड़े नहीं रह सके। दोस्त की यादों ने उन्हें घेर लिया। चिंता के बादल जब कुछ हटे तो उन्होंने वाहनों को दिशा-निर्देश देना शुरू किया और यहीं से एक जादुई शुरुआत हुई। 

भीतर का डांसर आया बाहर 

बकौल रंजीत, वह आगे-पीछे होकर और हाथों के तेज इशारों से वाहन चालकों को रुकने, जाने के निर्देश देने लगे। यहीं उनके अंदर दबा बैठा डांसर सामने आया। उन्हें पता ही नहीं चला कि वह कब वाहन चालकों को मून वॉक करते हुए दिशा-निर्देश देने लगे। वहां मौजूद उनके वरिष्ठ अधिकारियों ने इसी तरह अपना काम जारी रखने को कहा और देखते ही देखते जन्म हुआ डांसिंग कॉप का। 

जल्द हो गए मशहूर

यातायात को नियंत्रित करने के एकदम नवीन अंदाज के चलते रंजीत जल्द ही मशहूर हो गए। लोग उन्हें सिंघम सर कहकर बुलाने लगे और वह जिस चौराहे पर ड्यूटी देते उसे सिंघम चौराहा। रंजीत सिंह इंदौर ही नहीं, दुनियाभर में फेमस हैं। वह कई टीवी शो में दिख चुके हैं, जिनमें से एक अमिताभ बच्चन के साथ था। बकौल रंजीत, उन्हें बॉलीवुड से भी कई ऑफर मिले और मुंबई पुलिस ने ट्रैफिक कॉप एक्सपो में उन्हें बतौर विशेष अतिथि भी आमंत्रित किया।

जब बेटी ने किया सैल्‍यूट 

क्या कभी इस काम ने उन्हें शर्मिदा किया, इस सवाल के जवाब में वह कहते हैं कि एक बार वह अपनी बेटी को स्कूल छोड़ने गए थे। यहां कुछ लोगों ने उन्हें पहचान लिया और सिंघम सर, सिंघम सर कहकर पुकारने लगे। रंजीत कहते हैं कि तब उनकी बेटी छह साल की थी। उसने कुछ भी नहीं कहा। जब उन्होंने बेटी को स्कूल गेट पर छोड़ा तो बेटी ने उनकी आंखों में देखा और सैल्यूट किया। उस गर्व भरे पल के बाद इस काम पर शर्मिदा होने जैसी कोई चीज ही नहीं रही। 

chat bot
आपका साथी