Indian Railway: दिल्ली सहित इन रेलवे स्टेशनों पर महंगे हुए प्लेटफार्म टिकट, जानें- दाम बढ़ने को लेकर रेलवे ने क्या कहा

दिल्ली के सभी रेलवे स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट मिलने शुरू हो गए हैं। दिल्ली में प्लेटफॉर्म टिकट के दाम 30 रुपये रखने का फैसला किया गया है जबकि मुंबई समेत कई शहरों में प्लेटफॉर्म टिकट का दाम 50 रुपए रखा गया है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Publish:Fri, 05 Mar 2021 08:34 PM (IST) Updated:Fri, 05 Mar 2021 08:39 PM (IST)
Indian Railway: दिल्ली सहित इन रेलवे स्टेशनों पर महंगे हुए प्लेटफार्म टिकट, जानें- दाम बढ़ने को लेकर रेलवे ने क्या कहा
ट्रेन के किराए और प्लेटफार्म टिकटों के दाम में बढ़ोतरी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, एजेंसी। भारतीय रेलवे ने जहां एक और कई ट्रेनों एक बार फिर से संचालन कर आम को राहत दी है। दूसरी और ट्रेन के किराए और प्लेटफार्म टिकटों के दाम में बढ़ोतरी कर आम लोगों का टेंशन भी बढ़ा दी है। आज से दिल्ली के सभी रेलवे स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट मिलने शुरू हो गए हैं, जिनकी ब्रिकी लॉकडाउन के बाद से ही बंद थी। दिल्ली में प्लेटफॉर्म टिकट के दाम 30 रुपये रखने का फैसला किया गया है जबकि मुंबई समेत देश के अन्य बड़े शहरों में प्लेटफॉर्म टिकट का दाम 50 रुपए रखा गया है। इस संबंध में रेलवे का कहना है कि टिकटों के दाम इसलिए बढ़ाया गया है  ताकि ज्यादा लोग स्टेशन में बेवजह ना आएं और भीड़ ना बढ़ाएं। रेल टिकट व प्लेटफार्म टिकटों के दाम अस्थाई (Temporary) बढ़ाया गया है, बाद में पुन: पुराने दाम पर ही बिक्री होगी।

Present increase in platform ticket prices at some stations is a "Temporary" measure to prevent spread of #COVID19

This is being done at Limited number of station which see heavy rush; only 7 stations in #Mumbai division out of total 78 stations.

▪️ https://t.co/4leArIi4Oo" rel="nofollow

— PIB India (@PIB_India) March 5, 2021

दिल्ली में तीन गुना बढ़े दाम

रेलवे ने टिकट के दामों में भी तीन गुना इजाफा कर दिया है. बता दें कि पहले एक प्लेटफार्म टिकट के लिए आपको 10 रुपये खर्च करने पड़ते थे। वहीं अब 30 रुपये देने होंगे।

मुंबई में पांच गुना बढ़े

सेंट्रल रेलवे (Central Railways) ने प्लेटफॉर्म पर बढ़ने वाली भीड़ को रोकने के लिए मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन (MMR) के कुछ स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट के किराये में 5 गुना का इजाफा कर दिया है। रेलवे के मुताबिक मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, दादर और लोकमान्य तिलक टर्मिनस में 10 रुपये की पिछली दर के बजाय प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत 50 रुपये कर दी गई है।

लोकल ट्रेनों के किराए में भी हुई बढ़ोतरी

प्लेटफॉर्म टिकट के रेट में हुई वृद्धि के साथ ही रेलवे की ओर से लोकल किराया में भी बढ़ोतरी कर दी गई है। रेलवे की ओर से पैसेंजर ट्रेन की जगह एक्सप्रेस ट्रेन की सेवा शुरू की गई है, जिसके किराये में भी बढ़ोतरी हुई है। मुसाफिरों को अब 10 रुपये की जगह 30 रुपये देकर लोकल में सफर करना होगा।

इसलिए बढ़ा किराया

कोरोना के चलते किराए में बढ़ोतरी की गई थी। प्लेटफॉर्म टिकट लेने पहुंचे नई दिल्ली स्टेशन पर लोगों का कहना था कि प्लेटफार्म टिकट जेब पर असर डाल रहा है। वहीं रेलवे ने कहा कि टिकटों के दाम इसलिए बढ़ाया गया है  ताकि ज्यादा लोग स्टेशन में बेवजह ना आएं और भीड़ ना बढ़ाएं। किराया बढ़ोतरी या प्लेटफार्म टिकट के दाम में बढ़ोतरी कुछ दिन के लिए है।

chat bot
आपका साथी