इस्पात उद्योग समूह पर आयकर की छापेमारी, कोलकाता की फर्जी कंपनियों के जरिये 30 करोड़ का हुआ लेन-देन

इस्पात उद्योग समूह के साथ जुड़े कमीशन एजेंटों और कंपनी के कर्मचारियों की भूमिका की भी जांच करने की तैयारी है।

By Dhyanendra SinghEdited By: Publish:Fri, 29 Nov 2019 12:43 AM (IST) Updated:Fri, 29 Nov 2019 12:43 AM (IST)
इस्पात उद्योग समूह पर आयकर की छापेमारी, कोलकाता की फर्जी कंपनियों के जरिये 30 करोड़ का हुआ लेन-देन
इस्पात उद्योग समूह पर आयकर की छापेमारी, कोलकाता की फर्जी कंपनियों के जरिये 30 करोड़ का हुआ लेन-देन

रायपुर, जेएनएन। छत्तीसगढ़ के दो बड़े इस्पात उद्योग समूहों पर आयकर विभाग का छापेमारी तीसरे दिन गुरुवार को भी हुई। अब तक की जांच में कोलकाता स्थित बोगस कंपनियों के जरिये 30 करोड़ रुपये से अधिक के लेन-देन की बात सामने आई है। इस रकम को शेयर प्रीमियम के रूप में खुर्द-बुर्द किया गया। आयकर सूत्रों के अनुसार कंपनी के डॉयरेक्टरों ने पूछताछ के दौरान बोगस कंपनियों के नाम पर बड़े पैमाने पर नगद लेनेदेन की बात स्वीकार की है।

अफसरों ने बताया कि दोनों उद्योग समूहों के 40 में से 25 ठिकानों पर जांच पूरी हो गई है। 15 ठिकानों पर अभी जांच चल रही है। वह भी शुक्रवार को पूरी होने की उम्मीद है। कारोबारी समूह के ठिकानों से बड़े पैमाने पर गहने और जेवरात बरामद किए गए हैं। उनका भौतिक सत्यापन नहीं हो पाया है। अब तक जिन गहनों का भौतिक सत्यापन किया जा चुका है, उसकी कीमत लगभग दो करोड़ रुपये बताई जा रही है। इसमें से 20 लाख रुपये की ज्वलेरी आयकर टीम ने जब्त की है। करीब डेढ़ करोड़ रुपये नकदी भी जब्त की गई है।

तीन और लॉकरों का पता चला

गुरुवार को जांच के दौरान तीन और लॉकरों का पता चला है। अब लॉकरों की संख्या सात हो गई है। अफसरों ने बताया कि छापे की कार्रवाई पूरी होने के बाद इन्हें खोला जाएगा।

कमीशन एजेंटों और कर्मचारियों से भी होगी पूछताछ

समूह के साथ जुड़े कमीशन एजेंटों और कंपनी के कर्मचारियों की भूमिका की भी जांच करने की तैयारी है। आयकर सूत्रों ने बताया कि दोनों समूहों में बड़े पैमाने पर नकद लेनदेन के दस्तावेज मिले हैं। यह लेनदेन कंपनी के कर्मचारियों के नाम पर हुए हैं। आयकर विभाग उनसे भी पूछताछ करने की तैयारी में है।

2017 से थे निशाने पर

आयकर विभाग की टीम टैक्स चोरी की आशंका से दोनों समूहों पर 2017 से नजर रख रही थी। टैक्स चोरी करने की पुख्ता जानकारी मिलने के बाद मंगलवार को छापे की कार्रवाई शुरू की गई।

chat bot
आपका साथी