यूनिकॉर्न स्टार्ट-अप पर आयकर विभाग की रेड, 400 करोड़ की बेनामी संपत्ति का हुआ खुलासा

सीबीडीटी के एक प्रवक्ता के अनुसार यूनिकॉर्न स्टार्ट-अप समूह के 23 स्थानों पर छापेमारी की गई।जानकारी के अनुसार आइटी विभाग ने 9 मार्च को इस यूनिकॉर्न की तलाशी ली थी और कई सामान और कागजात जब्त किए हैं।

By Mahen KhannaEdited By: Publish:Sun, 20 Mar 2022 02:05 PM (IST) Updated:Sun, 20 Mar 2022 02:05 PM (IST)
यूनिकॉर्न स्टार्ट-अप पर आयकर विभाग की रेड, 400 करोड़ की बेनामी संपत्ति का हुआ खुलासा
आयकर विभाग की रेड में खुलासा। (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, एएनआइ। आयकर विभाग को एक बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। विभाग ने पुणे और ठाणे स्थित यूनिकॉर्न स्टार्ट-अप समूह के 23 स्थानों पर छापे मारकर बेनामी संपत्ति का पता लगाया है। सीबीडीटी के एक प्रवक्ता के अनुसार विभाग ने 9 मार्च को निर्माण सामग्री के थोक और खुदरा कारोबार में लगे इस यूनिकॉर्न की तलाशी ली थी। छापे में यह सामने आया कि समूह ने फर्जी खरीद फरोत की है, बड़ी मात्रा में बेहिसाब नकद खर्च किया है और जमीने बनाई हैं। जानकारी के अनुसार इस बेनामी संपत्ति की कुल राशि 400 करोड़ रुपये से अधिक है।

Income Tax Department conducted searches across 23 locations of a Pune & Thane-based unicorn start-up group engaged in the business of wholesale and retail of construction material on 9th March: Official spokesperson, CBDT— ANI (@ANI) March 20, 2022

नकदी समेत ज्वेलरी जब्त की गई

सीबीडीटी के प्रवक्ता ने बताया कि प्रारंभिक जानकारी से पता चल है कि इन शेल कंपनियों के बही खातों में करीब 1,500 करोड़ रुपयों की फर्जी एंट्री दिखाई गई है। रेड में अब तक एक करोड़ से ज्यादा की नकदी और और 22 लाख की ज्वेलरी जब्त की गई है।

शिवसेना नेताओं पर भी इसी माह पड़े थे छापे

बता दें कि इसी माह आयकर विभाग ने मुंबई महानगरपालिका के स्थायी समिति के अध्यक्ष और शिवसेना नेता यशवंत जाधव के साथ उनके कई करीबियों पर भी छापे मारे थे। विभाग की छापेमारी में 200 करोड़ की बेनामी संपत्ति का पता चला था। आइटी विभाग ने जाधव और उनके करीबीयों के 35 ठिकानों पर रेड मारी थी। गौरतलब है कि इस छापेमारी में कई अहम कागजात, दो करोड़ नकद बड़ी मात्रा में गहने मिले थे।

chat bot
आपका साथी