मानसून ने ली करवट: बारिश से सराबोर हो सकते हैं देश के कई हिस्से- जानें आज कैसा रहेगा मौसम

बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र बनने से मौसम विभाग ने मंगलवार से कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। अरब सागर और बंगाल की खाड़ी में बने सिस्टम से मध्य प्रदेश को भी पर्याप्त नमी मिल रही है।

By Monika MinalEdited By: Publish:Tue, 07 Sep 2021 05:02 AM (IST) Updated:Tue, 07 Sep 2021 08:50 AM (IST)
मानसून ने ली करवट: बारिश से सराबोर हो सकते हैं देश के कई हिस्से- जानें आज कैसा रहेगा मौसम
मानसून ने ली करवट: देश के कई हिस्सों में अगले तीन दिन हो सकती है भारी बारिश

नई दिल्ली, एजेंसी। मानसून ने देश में एक बार फिर अपना रूप बदल लिया है, जिसके कारण देश के कई हिस्सों में भारी बारिश हुई है। मौसम विभाग का कहना है कि मंगलवार को भी देश के अनेकों राज्यों में बारिश होने की पूरी संभावना है। दरअसल बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र बन गया है औश्र इसके कारण मौसम विभाग ने कहा है कि आज से तीन दिनों तक  कई राज्यों में भारी बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग ने सुबह 4 बजे दी गई जानकारी में बताया कि अगले दो घंटों के भीतर अमरोहा, मुरादाबाद, गढ़मुक्तेश्वर , किथोर, हस्तिनापुर, खाटोली, देवबंद,रुडकी, सहारनपुर, सियाना, नजीबाबाद, बिजनोर, चांदपुर, मुजफ्फरनगर में बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने 7 से 9 सितंबर तक उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र के कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना जताई है।

07-09-2021; 0400 IST; Thunderstorm with light to moderate intensity rain would occur over and adj. areas of Amroha, Moradabad, Garhmukteshwar, Kithor, Hastinapur, Khatoli, Deoband, Roorkee, Saharanpur, Siyana, Nazibabad, Bijnor, Chandpur, Muzaffarnagar (U.P.) during next 2 hours. pic.twitter.com/HtcOD9cHDP

— India Meteorological Department (@Indiametdept) September 6, 2021

मध्यप्रदेश में भी बारिश की संभावना

मध्यप्रदेश के मौसम वैज्ञानिक विज्ञानी पीके साहा के अनुसार, अरब सागर और बंगाल की खाड़ी में बने सिस्टम से मध्य प्रदेश को पर्याप्त नमी मिल रही है। इसके कारण जयपुर, गुना, सिवनी और गोंदिया सहित अन्य क्षेत्रों में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। मध्य प्रदेश के अनेक इलाकों में मानसून एक बार फिर सक्रिय हो गया है। मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार को विदिशा, खरगोन, आलीराजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देवास एवं सागर जिलों में भारी बारिश की संभावना जताते हुए यलो अलर्ट जारी किया है। मंगलवार को बारिश की गतिविधियों में और तेजी आएगी।

पश्चिमोत्तर राजस्थान--पंजाब और पूर्वोत्तर अरब सागर कच्छ के क्षेत्र में चक्रवातीय परिसंचरण सक्रिय है। इसके अलावा दक्षिण ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, विदर्भ और दक्षिण छत्तीसगढ़ और उत्तरी मराठवाड़ा, उत्तर मध्य महाराष्ट्र, उत्तरी कोंकण, गुजरात क्षेत्र में भी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में  हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तरी पंजाब, जम्मू-कश्मीर, राजस्थान के कई इलाकों में भी आंधी-तूफान के साथ भारी बारिश की आशंका जताई है। वहीं, दक्षिण भारत के तीन राज्यों में भी अगले तीन दिनों तक भारी बारिश हो सकती है। 

chat bot
आपका साथी