ICMR की अप्रूवल वाला कोविड टेस्ट का नया किट, मात्र 15 मिनट में देगा रिजल्ट; घर पर खुद कर सकते हैं संक्रमण की जांच

ऑनलाइन व दवा की दुकानों पर अब एक नया कोरोना टेस्टिंग किट आने को है। ICMR की मंजूरी के साथ पुणे की एक कंपनी ने रैपिड टेस्ट किट माइसेल्फ को लॉन्च् किया है जिससे घर पर स्वयं कोविड टेस्ट किया जा सकता है। इसके नतीजे 15 मिनट में मिल जाएंगे।

By Monika MinalEdited By: Publish:Fri, 04 Jun 2021 09:59 AM (IST) Updated:Fri, 04 Jun 2021 09:59 AM (IST)
ICMR की अप्रूवल वाला कोविड टेस्ट का नया किट, मात्र 15 मिनट में देगा रिजल्ट; घर पर खुद कर सकते हैं संक्रमण की जांच
ICMR की अप्रूवल वाला कोविड टेस्ट का नया किट, मात्र 15 मिनट में देगा रिजल्ट

नई दिल्ली, आइएएनएस। कोरोना संक्रमण के कारण महामारी कोविड-19 की दूसरी लहर का सामना कर रहे देश में अब टेस्टिंग के लिए दो किट लॉन्च किया गया है जिसके जरिए घर पर ही संक्रमण की जांच हो सकेगी। ये किट हैं- कोविसेल्फ और पैनबायो कोविड-19 एंटीजन रैपिड टेस्ट डिवाइस।

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद  (Indian Council of Medical Research, ICMR) ने दो ऐसे रैपिड एंटीजन टेस्ट किट को अपनी मंजूरी दी है जिसका इस्तेमाल घर पर जांच के लिए किया जा सकेगा। कोरोना संक्रमण का लक्षण होने या फिर संक्रमितों के संपर्क में जाने के बाद इस टेस्ट किट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें से एक किट कोविसेल्फ (CoviSelf) का निर्माण पुणे की माइलैब डिस्कवरी सॉल्यूशंस लिमिटेड (Mylab Discovery Solutions Ltd) ने किया है वहीं दूसरा पैनबायो कोविड-19 एंटीजन रैपिड टेस्ट डिवाइस (PanBio COVID-19 Antigen Rapid Test Device) को शिकागो की एबट रेपिड डायग्नोस्टिक्स (Abbott Rapid Diagnostics) ने किया है। इसके लिए अप्रूवल 5 जुलाई तक मिल सकेगी। ICMR ने शुक्रवार सुबह जारी बयान में बताया कि देश में गुरुवार तक कोरोना वायरस के लिए कुल 35,74,33,846 सैंपल टेस्ट किए गए। इनमें से 20,75,428 सैंपल की टेस्टिंग केवल कल की गई।

Thank you all for your patience. We are happy to roll out the first 1 million self-tests today. In next 2-3 days, it should reach at pharmacies near you and you can also buy them on @Flipkart. Authorized selling points available at https://t.co/FR8hrEa24I" rel="nofollow pic.twitter.com/xf2xZmuDWK

— Mylab Discovery Solutions (@MylabSolutions) June 3, 2021

बता दें कि माइलैब डिस्कवरी ने तो कोविड-19 के लिए विकसित किए गए टेस्ट किट 'कोविसेल्फ' की शिपिंग भाी शुरू कर दी है। यह फ्लिपकार्ट (Flipkart) व फार्मेसी के पास होगी। इस किट से टेस्ट के नतीजे 15 मिनट में मिल जाएंगे। 

ICMR ने बताया, 'विवेकहीन तरीके से टेस्टिंग की सलाह नहीं दी जाती है। टेस्ट किट के यूजर मैनुअल में दिए गए निर्देशों के अनुसार ही घर में टेस्टिंग की प्रक्रिया होनी चाहिए। RAT के जरिए घर में टेस्टिंग की सलाह केवल संक्रमण के लक्षण होने पर या फिर लैब द्वारा पुष्टि किए गए संक्रमित मामलों के संपर्क में ही आने पर की जाए।' सभी संक्रमितों को होम आइसोलोशन की सलाह माननी होगी जो ICMR व केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (MoH&FW) के प्रोटोकॉल के आधार पर दी गई है।

chat bot
आपका साथी