इस राज्य के सभी सरकारी स्कूलों में बनाए गए हाइटेक क्लासरूम

मुख्यमंत्री ने कहा यह हमारे राज्य की उपलब्धि है जिसका लाभ अगली पीढ़ी को मिलेगा। पिछले पांच वर्षो में पांच लाख छात्र सरकारी स्कूलों में आए। सार्वजनिक शिक्षा प्रणाली के प्रति लोगों के रुझान में बदलाव आया है।

By Neel RajputEdited By: Publish:Tue, 13 Oct 2020 08:07 AM (IST) Updated:Tue, 13 Oct 2020 08:07 AM (IST)
इस राज्य के सभी सरकारी स्कूलों में बनाए गए हाइटेक क्लासरूम
सरकारी स्कूलों में हाइटेक क्लासरूम वाला केरल पहला राज्य

तिरुअनंतपुरम, एएनआइ। केरल देश का पहला ऐसा राज्य बन गया है जिसके सभी सरकारी स्कूलों में हाइटेक क्लासरूम हैं। सूबे के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने सोमवार को यह जानकारी दी।

मुख्यमंत्री ने कहा, 'यह हमारे राज्य की उपलब्धि है जिसका लाभ अगली पीढ़ी को मिलेगा। पिछले पांच वर्षों में पांच लाख छात्र सरकारी स्कूलों में आए। सार्वजनिक शिक्षा प्रणाली के प्रति लोगों के रुझान में बदलाव आया है। हमारा लक्ष्य स्कूलों को अकादमिक एवं अन्य क्षेत्रों में अंतरराष्ट्रीय मानकों को अनुरूप बनाना है। गांव के स्कूलों में भी दुनिया के दूसरे हिस्सों के मानक होने चाहिए। गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सभी को दी जानी चाहिए।' उन्होंने इसके साथ ही कहा कि महामारी के चलते अभी स्कूल नहीं खोले जा सकते। अभी स्कूलों को खोलने लायक स्थितियां नहीं हैं। उपयुक्त समय पर स्कूल खोले जाएंगे।

कोरोना काल के बाद भी 40 फीसद कोर्स को ऑनलाइन पढ़ाने की तैयारी

कोरोना काल के बाद भी छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाई करवाई जाएगी। कक्षा छठवीं से बारहवीं तक के स्कूली बच्चों को कोर्स का करीब 40 फीसद हिस्सा ऑनलाइन ही पढ़ाया जाएगा। स्कूलों के लिए तैयार किए जा रहे नए पाठ्यक्रम को एनसीइआरटी अब कुछ इसी तरह से डिजाइन करने में भी जुटा हुआ है।

स्कूलों में ऑनलाइन पढ़ाई को लेकर इस बात का जोर इसलिए भी दिया जा रहा है, क्योंकि इससे स्कूल के बच्चों को दूसरी गतिविधियों से जोड़ने के लिए समय निकलेगा। जो मौजूदा समय में कोर्स के भारी बोझ के चलते संभव नहीं था। यह कारण है कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति आने के बाद स्कूलों के लिए जो नया पाठ्यक्रम फ्रेमवर्क किया जा रहा है, उनमें इस बात पर जोर दिया जा रहा है कि स्कूलों में बच्चों को ज्यादा से ज्यादा ऐसी गतिविधियों से जोड़ा जाए, जिससे उनके विकास में मदद मिल सके। बता दें कि इस साल कोरोना महामारी के कारण ऑनलाइन क्लासेज शुरू की गई थीं।

chat bot
आपका साथी