वैष्णो देवी में हेलिकॉप्टर हादसा, पायलट समेत 7 श्रद्धालुओं की मौत

माता वैष्णो देवी के आधार शिविर कटड़ा में सोमवार दोपहर को हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से महिला पायलट सहित सात लोगों की मौत हो गई। हेलीकॉप्टर श्रद्धालुओं को लेकर कटड़ा से सांझीछत जा रहा था। प्रारंभिक जांच में पता चला है कि हेलीकॉप्टर के रोटर में पक्षी फंस गया था।

By Abhishek Pratap SinghEdited By: Publish:Mon, 23 Nov 2015 01:22 PM (IST) Updated:Tue, 24 Nov 2015 03:24 AM (IST)
वैष्णो देवी में हेलिकॉप्टर हादसा, पायलट समेत 7 श्रद्धालुओं की मौत

कटड़ा, जेएनएन । माता वैष्णो देवी के आधार शिविर कटड़ा में सोमवार दोपहर को हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से महिला पायलट सहित सात लोगों की मौत हो गई। हेलीकॉप्टर श्रद्धालुओं को लेकर कटड़ा से सांझीछत जा रहा था। प्रारंभिक जांच में पता चला है कि हेलीकॉप्टर के रोटर में पक्षी फंस गया था। महिला पायलट ने बेकाबू हो चुके हेलीकॉप्टर को रिहायशी इलाके और स्कूल पर गिरने से बचाने के लिए उसे निर्माणाधीन न्यू बस स्टैंड के मैदान में उतारने की कोशिश की।

इस दौरान बिजली की तारों में फंस जाने से हेलीकॉप्टर में आग लग गई और वह क्रैश होकर गिर पड़ा। दुर्घटना में मारे गए यात्रियों में तीन जम्मू, तीन दिल्ली और महिला पायलट केरल की थी, जो मौजूद समय में दिल्ली में रह रही थी। इसी तरह हादसे में मारा गया दिल्ली का एक निवासी भी मौजूदा समय में त्रिकुटा नगर जम्मू में रह रहा था।इस बीच, प्रशासन ने अगले आदेश तक श्री माता वैष्णो देवी जाने वाली सभी उड़ानों को रद कर दिया है।

मृतकों को श्राइन बोर्ड की ओर से यात्रा पर्ची बीमा, मुआवजा और हेलीकॉप्टर बीमे के तौर पर कुल 26-26 लाख रुपये मिलेंगे। इस बीच कटड़ा पहुंचे उपमुख्यमंत्री डॉ. निर्मल सिंह ने हादसे पर गहरा दुख जताते हुए घटना की जांच के निर्देश दिए। दुर्घटना आधार शिविर कटड़ा में दोपहर 1.05 मिनट पर हुई। कटड़ा के सेरली गांव स्थित हेलीपैड से हिमालयन हेली सर्विसेज का हेलीकॉप्टर श्रद्धालुओं को लेकर उड़ान भर रहा था। अभी हेलीकॉप्टर मात्र कुछ ही ऊंचाई पर पहंचा था कि एक चील के टकराने से पायलट हेलीकॉप्टर पर संतुलन खो बैठी। उसने हेलीकॉप्टर को तुरंत साथ ही निर्माणाधीन न्यू बस स्टैंड की ओर मोड़ लिया। इस दौरान उसने हेलीकॉप्टर को सुरक्षित लैंड करवाने का पूरा प्रयास किया, लेकिन वह साथ ही बिजली के तारों की चपेट में आने से इसे बचा नहीं पाई।

हेलीकॉप्टर ने तुरंत आग पकड़ ली। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार आग पकड़ने के बाद हेलीकॉप्टर नीचे न्यू बस स्टैंड में आ गिरा। हादसे में मरने वालों में पायलट सुमिता विजयान पुत्री एन विजयान निवासी एएमसी 21 561 अवनवाचेरी पोस्ट आफिस एंटीगल त्रिवनमतंमपुरम, केरल, सचिन सोलंकी (32) पुत्र जगदीश सोलंकी निवासी पोथकला रोहिणी दिल्ली 86, अक्षिता (छह) पुत्री सचिन सोलंकी, निवासी पोथकला रोहिणी दिल्ली 86, अर्जुन सिंह (32) पुत्र राजेश्वर सिंह निवासी घो मन्हासा जम्मू, वंदना (32) पत्नी अर्जुन सिंह निवासी घो मन्हासा जम्मू, महेश्वर सिंह (19) पुत्र शिव देव सिंह, निवासी पुरखु दोमाना जम्मू और अर्नजीत सिंह पुत्र तीर्थ सिंह मूल निवासी दिल्ली शामिल हैं। महेश्वर मौजूदा समय में त्रिकुटा नगर जम्मू में रह रहा था। जैसे ही स्थानीय लोगों ने हेलीकॉप्टर को नीचे गिरते देखा, उन्होंने तुरंत प्रशासन व दमकल विभाग को सूचित किया, लेकिन तब तक काफी देर हो चुकी थी।

दमकल विभाग व पुलिस ने स्थानीय लोगों की मदद से सभी शवों को बाहर निकाला। डिप्टी कमिश्नर रियासी सुषमा चौहान ने बताया कि फिलहाल कटड़ा से वैष्णो देवी के लिए कोई भी उड़ान नहीं भरी जाएगी। मामले की जांच के बाद ही कोई फैसला होगा। उधर, श्राइन बोर्ड के चीफ एग्जिक्यूटिव आफिसर अजीत साहू के अनुसार सभी मरने वालों को बोर्ड की ओर से तीन-तीन लाख यात्रा पर्ची बीमा और तीन-तीन लाख रुपये मुआवजे के तौर पर दिए जाएंगे। इसके अलावा बीस-बीस लाख रुपये हेलीकॉप्टर बीमे के तौर पर भी दिए जाएंगे।

ये भी देखें- वैष्णो देवी में हेलिकॉप्टर हादसा, देखें तस्वीरें

chat bot
आपका साथी