भारी बारिश से पहाड़ों पर आफत, मैदानों में राहत

उत्तराखंड में अल्मोड़ा-हल्द्वानी हाईवे पर भौरियाबैंड के पास पहाड़ी दरकने से मलबे में दबकर बाइक सवार जीजा-साले की मौत हो गई।

By Sachin BajpaiEdited By: Publish:Mon, 31 Jul 2017 10:05 PM (IST) Updated:Mon, 31 Jul 2017 10:05 PM (IST)
भारी बारिश से पहाड़ों पर आफत, मैदानों में राहत
भारी बारिश से पहाड़ों पर आफत, मैदानों में राहत

जेएनएन, नई दिल्ली । लगातार हो रही बारिश से जहां पहाड़ों पर हालात खराब हैं, वहीं मैदानी राज्यों में बाढ़ की स्थिति में धीरे-धीरे सुधार हो रहा है। पश्चिम बंगाल, असम, राजस्थान, ओडिशा और राजस्थान में कई नदियां अभी भी उफान पर हैं। सोमवार को राजस्थान और हरियाणा के भी कई जिलों में तेज बारिश हुई। हिमाचल और उत्तराखंड में मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों में जोरदार बारिश की संभावना जताई है। बाढ़ और बारिश के कार रेल और सड़क यातायात बाधित हो रहा है।

उत्तराखंड में अल्मोड़ा-हल्द्वानी हाईवे पर भौरियाबैंड के पास पहाड़ी दरकने से मलबे में दबकर बाइक सवार जीजा-साले की मौत हो गई। रुद्रप्रयाग के जखोली ब्लाक के कोटी गांव में बरसाती नाले को पार करते वक्त बहे आठ वर्षीय बच्चा डूब गया। वहीं, चारधाम यात्रा मार्ग भी प्रभावित हुए। बदरीनाथ राजमार्ग रविवार शाम से लामबगड़ में बंद है। यात्रियों की पड़गासी के रास्ते पैदल मार्ग से आवाजाही कराई जा रही है। गंगोत्री हाईवे पर गोलमा के पास सड़क का करीब 16 मीटर हिस्सा भागीरथी में समाने से गंगोत्रीधाम सहित उपला टकनौर के आठ गांवों का संपर्क कट गया है। भारी बारिश के चलते देहरादून, पौड़ी और पिथौरागढ़ जिलों में मंगलवार को सभी स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी गई है।

हिमाचल में कई नदी नाले उऊपान पर हैं। सोलन में भारी बारिश के कारण खेतों में पानी भर गया। चार सड़कों पर भूस्खलन के कारण यातायात बाधित हो गया है। कुल्लू में राष्ट्रीय राजमार्ग 305 औट लुहरी सैंज छठे दिन भी बंद रहा। भरमौर में बादल फट गया। इससे घराट और छोटी पुलियां बह गईं। कांगड़ा में भूस्खलन के कारण दर्जनों मार्ग बाधित रहे।

राजस्थान के दक्षिण पश्चिमी हिस्से में चल रहा बारिश का दौर कुछ कमजोर हुआ, लेकिन जयपुर, दौसा, सीकर, चूरू, झुझुनूं जिलों में भी अच्छी बारिश हुई। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने सोमवार को बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया। लूणी नदी उफान पर है इससे 30 से अधिक गांवों पर खतरा मंडरा रहा है। बाड़मेर का देश के अन्य हिस्सों से रेल संपर्क टूट गया है।

पश्चिम बंगाल में पिछले 24 घंटों में पांच और लोगों की मौत हो गई। अब तक वहां 39 लोगों की जान जा चुकी है। हालांकि राज्य धीरे-धीरे हालात सुधर रहे हैं। असम में भी बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों का पानी कम हो रहा है। वहां 29 जिलों के करीब 25 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को असम का दौरा करेंगे और हर साल आने वाली बाढ़ से बचाव को राज्य के नेताओं से बातचीत करेंगे। पीएम ने बाढ़ से मरने वाले लोगों के परिजनों को दो लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है। झारखंड में खजूरी जलाशय परियोजना का बांध और पुल बह गया। इससे दर्जनों गांवों का संपर्क टूट गया है। बांध टूटने से परेवा नदी में बाढ़ आ गई।

chat bot
आपका साथी