कोरोना से हो रही रोजाना नई मौतों में आई गिरावट, रिकवरी दर भी हुआ 90 फीसद से ऊपर: स्वास्थ्य मंत्रालय

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया कि पिछले पांच हफ्तो से औसत दैनिक नई मौतों में लगातार गिरावट देखी गई है। देश में कोरोना की रिकवरी दर लगातार बढ़कर अब 90.62 फीसद हो गई है जो कि एक अच्छा संकेत है।

By Dhyanendra SinghEdited By: Publish:Tue, 27 Oct 2020 04:32 PM (IST) Updated:Tue, 27 Oct 2020 04:32 PM (IST)
कोरोना से हो रही रोजाना नई मौतों में आई गिरावट, रिकवरी दर भी हुआ 90 फीसद से ऊपर: स्वास्थ्य मंत्रालय
कोरोना संक्रमण के 78 फीसद सक्रिय मामले 10 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में मौजूद हैं।

नई दिल्ली, एएनआइ। देश में कोरोना संक्रमण के नए मामलों में कमी दर्ज की गई है। इसके साथ ही कोरोना के चलते हो रही नई मौतों में भी गिरावट आई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया कि पिछले पांच हफ्तो से औसत दैनिक नई मौतों में लगातार गिरावट देखी गई है। देश में कोरोना की रिकवरी दर लगातार बढ़कर अब 90.62 फीसद हो गई है, जो कि एक अच्छा संकेत है। 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बताया गया कि कोरोना संक्रमण के 78 फीसद सक्रिय मामले 10 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में मौजूद हैं। पिछले 24 घंटों में पांच राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में (महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, दिल्ली, छत्तीसगढ़ और कर्नाटक) कोरोना के कारण 58 फीसद नई मौतें हुई हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से यह भी बताया गया कि त्योहारी सीजन के चलते केरल, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, कर्नाटक और दिल्ली में कोरोना के नए मामलों में बढ़ोतरी देखी गई है।

राजेश भूषण ने बताया कि पहले 1 से 10 लाख कोरोना संक्रमितों को रिकवर करने में 57 दिन लगे, वहीं अभी हाल ही में 10 लाख मामलों को रिकवर करने में सिर्फ 13 ही लगे हैं, जो कि एक संतोषजनक संकेत हैं।

वहीं, आइसीएमआर के महानिदेशक बलराम भार्गव ने बताया कि कावासाकी बीमारी (Kawasaki disease) एक ऑटो-इम्यून बीमारी है जो 5 साल से कम उम्र के बच्चों को प्रभावित करती है। यह भारत में कम आम है। मुझे नहीं लगता कि हमें भारत में अब तक कोरोना संक्रमण के साथ कावासाकी का कोई अनुभव नहीं है। यह बहुत दुर्लभ स्थिति है। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि कुल मिलाकर भारत में यह आंकड़ा 17 वर्ष से कम आयु का है, केवल 8 फीसद ही कोरोना के पॉजिटिव मामले हैं और 5 वर्ष से कम आयु में यह आंकड़ा बहुत कम होगा। 

बलराम भार्गव ने बताया कि क्लीनिकल परीक्षण के विभिन्न चरणों में तीन वैक्सीन को ट्रायल की मंजूरी मिल गई है। कोवाक्सिन (Covaxin) को तीसरे चरण के परीक्षणों के लिए मंजूरी मिली है। कैडिला (Cadila) भी दूसरे चरण के परीक्षणों के साथ आगे बढ़ रही है और सीरम वैक्सीन (Serum) दूसरे चरण 2B परीक्षण को पूरा कर रही है। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका और यूएस में भी इन वैक्सीनों का परीक्षण चल रहा है। 

chat bot
आपका साथी