Kerala: केरल में वायरल हेपेटाइटिस से हुई मौतों के बाद स्वास्थ्य विभाग सतर्क, डॉक्टर- स्वास्थ्य कार्यकर्ता कर रहे घरों का दौरा

केरल के मलप्पुरम जिले में शुक्रवार को एक व्यक्ति की मौत हो गई। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार व्यक्ति की उम्र करीब 41 साल थी। पिछले तीन महीनों में जिले में इस तरह का छठा मामला है। इस घटना के बाद स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट मौड में आ गया है अब लोगों को इस बीमारी के प्रति सतर्क रहने का आग्रह करने कर रहा है।

By Jagran NewsEdited By: Jeet Kumar Publish:Sat, 11 May 2024 06:00 AM (IST) Updated:Sat, 11 May 2024 06:00 AM (IST)
Kerala: केरल में वायरल हेपेटाइटिस से हुई मौतों के बाद स्वास्थ्य विभाग सतर्क, डॉक्टर- स्वास्थ्य कार्यकर्ता कर रहे घरों का दौरा
केरल में वायरल हेपेटाइटिस से हुई मौतों के बाद स्वास्थ्य विभाग सतर्क

 पीटीआई, मलप्पपुरम। केरल के मलप्पुरम जिले में शुक्रवार को एक व्यक्ति की मौत हो गई। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार व्यक्ति की उम्र करीब 41 साल थी। पिछले तीन महीनों में जिले में इस तरह का छठा मामला है। इस घटना के बाद स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट मौड में आ गया है, अब लोगों को इस बीमारी के प्रति सतर्क रहने का आग्रह करने कर रहा है।

चार मामले अप्रैल में सामने आए थे

जिला चिकित्सा अधिकारी आर. रेणुका ने कहा कि कोझीकोड़ निजी अस्पताल में उपचार करा रहे चलियार पंचायत निवासी व्यक्ति की शुक्रवार सुबह वायरल हेपेटाइटिस से मौत हो गई। जिला जनसंपर्क विभाग द्वारा जारी एक बयान में अधिकारी ने कहा कि मलप्पुरम जिले में इस साल जनवरी से वायरल हेपेटाइटिस के 3,184 संदिग्ध और 1,032 पुष्ट मामले सामने आए हैं।

आगे कहा कि पांच संदिग्ध और पांच पुष्ट मौते हुई हैं। मौत का एक मामला मार्च में और चार मामले अप्रैल में सामने आए। बयान में यह भी उल्लेखित किया गया है कि सबसे अधिक मामले पोथुकल, कुझिमन्ना, ओमानूर, पूकोटूर, मोरायूर, पेरुवल्लूर पंचायत और मलप्पुरम नगर पालिका में दर्ज किए गए है।

19 मार्च को मिला वायरल हेपेटाइटिस से पीड़ित

स्वास्थ्य विभाग ने खुलासा किया कि चलियार में जिस व्यक्ति की मौत हुई उसके घर में 19 मार्च को एक नौ वर्षीय लड़की के वायरल हेपेटाइटिस से पीड़ित होने की पुष्टि हुई थी। यह सूचना मिलने के बाद चिकित्सा अधिकारी और स्वास्थ्य कार्यकर्ता तुरंत घर गए और निवारक उपायों को लागू किया।

इसके बाद 22 अप्रैल को स्वास्थ्य केंद्र में हुई जांच में व्यक्ति के वायरल हेपेटाइटिस के संक्रमण की चपेट में आने का पता चला और उसे 26 अप्रैल को नीलांबुर जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। बाद में, उसे बेहतर उपचार के लिए मंचेरी के एक निजी अस्पताल में स्थानांतरित किया गया जहां से कोझिकोड के एक निजी अस्पताल में भेज दिया गया।

वायरल हेपेटाइटिस के ये है लक्षण

स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि यकृत प्रत्यारोपण के दौरान व्यक्ति को संक्रमण हो गया और शुक्रवार को बीमारी के कारण उसकी मौत हो गई। वायरल हेपेटाइटिस में बुखार, भूख न लगना, मतली, उल्टी, आंखों का पीला होना जैसे लक्षण दिखाई देते है।

chat bot
आपका साथी