मौत को ललकारने वाली के जज्बे को सलाम

छेड़खानी चुपचाप सह लेने वाली युवतियों-महिलाओं के लिए लौहनगरी की इस छात्रा की हिम्मत मिसाल है। छात्रा ने छेड़खानी का न केवल पुरजोर विरोध किया, बल्कि शोहदे द्वारा ब्लेड से गला काटने से बुरी तरह घायल होने के बावजूद परीक्षा दी।

By Edited By: Publish:Sun, 17 Feb 2013 09:21 AM (IST) Updated:Sun, 17 Feb 2013 09:22 AM (IST)
मौत को ललकारने वाली के जज्बे को सलाम

जादूगोड़ा (पूर्वी सिंहभूम), जासं। छेड़खानी चुपचाप सह लेने वाली युवतियों-महिलाओं के लिए लौहनगरी की इस छात्रा की हिम्मत मिसाल है। छात्रा ने छेड़खानी का न केवल पुरजोर विरोध किया, बल्कि शोहदे द्वारा ब्लेड से गला काटने से बुरी तरह घायल होने के बावजूद परीक्षा दी। वेलेंटाइन डे पर जादूगोड़ा थाना क्षेत्र स्थित नवरंग मार्केट के पास छेड़खानी का विरोध करने पर पड़ोसी युवक के ब्लेड मारने से घायल इस छात्रा की बहादुरी को लोग सलाम कर रहे हैं।

गला कटने से घायल होकर जमशेदपुर के एमजीएम अस्पताल में लगातार दो दिन तक जिंदगी और मौत से जूझने के बावजूद शनिवार को छात्रा ने अपने मकान मालिक के साथ परमाणु ऊर्जा केंद्रीय विद्यालय-1 पहुंचकर पीएसए (प्रॉब्लम सॉल्विंग एसेसमेंट) की परीक्षा दी।

छेड़खानी की इस घटना के कारण जहां छात्रा का परिवार दहशत में है, वहीं छात्रा खुद ही परिजनों को हिम्मत बंधा रही है। छात्रा को परीक्षा दिलाने के लिए पुलिस ने उसके परिजनों को पर्याप्त सुरक्षा मुहैया कराने का भरोसा दिलाया था। हालांकि बिना पुलिस सुरक्षा के ही छात्रा ने परीक्षा केंद्र पहुंचकर परीक्षा दी और वापस घर लौटी।

गला कटा होने के कारण छात्रा अभी ठीक से बोल नहीं पा रही है। उसने धीमी आवाज में बताया कि स्कूल में सभी शिक्षकों और सहपाठियों का व्यवहार सहयोगात्मक रहा। सभी ने हिम्मत बंधाई और अन्य युवतियों के लिए उसे प्रेरणास्रोत बताया। हालांकि वह पुलिस-प्रशासन द्वारा सुरक्षा मुहैया नहीं कराने पर क्षुब्ध नजर आई।

दूसरी ओर, छात्रा की मां ने कहा कि अभी तक आरोपी का गिरफ्तार नहीं होना चिंता का विषय है। उन्होंने प्रशासन से आरोपी को गिरफ्तार कर कड़ी से कड़ी सजा दिलाने की मांग की।

इस बीच, छात्रा को सुरक्षा नहीं मुहैया कराने के संबंध में पूछने पर जादूगोड़ा के इंस्पेक्टर लक्ष्मण प्रसाद ने बताया कि उन्होंने थाना प्रभारी को निर्देश दे दिया था कि परीक्षा दिलाने तक लड़की की सुरक्षा की व्यवस्था की जाए। अगर ऐसा नहीं हुआ है, थाना प्रभारी से जवाब-तलब किया जाएगा।

घाटशिला के विधायक रामदास सोरेन ने कहा कि वे थाना जाकर मामले में थाना प्रभारी से मिलकर आरोपी को जल्द गिरफ्तार करने की मांग करेंगे।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी