चीन, ताइवान से सौर पैनल आयात पर डंपिंगरोधी जांच बंद

महानिदेशालय की ओर से जारी अधिसूचना में बताया गया कि इस मामले में सभी जांचें बंद कर दी गई हैं। घरेलू उद्योग जगत ने जांच बंद करने के लिए दिए गए अनुरोध में कई कारण गिनाए हैं।

By Tilak RajEdited By: Publish:Sat, 24 Mar 2018 09:49 PM (IST) Updated:Sat, 24 Mar 2018 09:49 PM (IST)
चीन, ताइवान से सौर पैनल आयात पर डंपिंगरोधी जांच बंद
चीन, ताइवान से सौर पैनल आयात पर डंपिंगरोधी जांच बंद

नई दिल्ली, पीटीआइ। डंपिंगरोधी एवं संबद्ध शुल्क महानिदेशालय (डीजीएडी) ने चीन, ताइवान और मलेशिया से सौर पैनलों के आयात के मामले में जांच बंद कर दी है। वाणिज्य मंत्रालय के अधीन डीजीएडी डंपिंगरोधी मामलों की जांच करता है। इंडियन सोलर मैन्यूफैक्चरर्स एसोसिएशन के अनुरोध पर यह जांच बंद की गई। डीजीएडी ने एसोसिएशन की शिकायत पर ही पिछले साल 21 जुलाई को जांच शुरू की थी।

महानिदेशालय की ओर से जारी अधिसूचना में बताया गया कि इस मामले में सभी जांचें बंद कर दी गई हैं। घरेलू उद्योग जगत ने जांच बंद करने के लिए दिए गए अनुरोध में कई कारण गिनाए हैं। अनुरोध में कहा गया है कि जांच शुरू होने के बाद से घरेलू निर्माताओं का नुकसान बढ़ गया है। यह भी कहा गया है कि हाल के दिनों में इन देशों से आयात बढ़ा है। महानिदेशालय ने अधिसूचना में कहा कि उद्योग जगत की ओर से गिनाए गए कारण किसी योग्य नहीं हैं। फिर भी एंटी-डंपिंग कानून के नियम 14 (ए) के तहत अगर घरेलू उद्योग जगत जांच बंद करने के लिए लिखित अनुरोध करे तो डीजीएडी के पास जांच जारी रखने का कोई विशेषाधिकार नहीं है।

chat bot
आपका साथी