कश्मीरी पंडितों की घर वापसी की नीति में संशोधन के लिए उमर तैयार

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला कश्मीरी पंडितों की घर वापसी के लिए राज्य सरकार की प्रस्तावित नीति में संशोधन के लिए तैयार हैं। गृहमंत्री राजनाथ सिंह के साथ मुलाकात के दौरान उन्होंने अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा तैयारियों की जानकारी दी। इसके साथ ही उन्होंने घाटी में सुरक्षा के मौजूदा हालात, सीमा पार से हो रही घुसपैठ से निपटन

By Edited By: Publish:Fri, 20 Jun 2014 08:23 PM (IST) Updated:Fri, 20 Jun 2014 08:23 PM (IST)
कश्मीरी पंडितों की घर वापसी की नीति में संशोधन के लिए उमर तैयार

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला कश्मीरी पंडितों की घर वापसी के लिए राज्य सरकार की प्रस्तावित नीति में संशोधन के लिए तैयार हैं। गृहमंत्री राजनाथ सिंह के साथ मुलाकात के दौरान उन्होंने अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा तैयारियों की जानकारी दी। इसके साथ ही उन्होंने घाटी में सुरक्षा के मौजूदा हालात, सीमा पार से हो रही घुसपैठ से निपटने के लिए किए गए उपायों के बार में भी बताया।

सुरक्षा के अलावा दोनों नेताओं के बीच कश्मीरी पंडितों की वापसी के पैकेज पर चर्चा हुई। राजनाथ के साथ ही उमर अब्दुल्ला ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात की। सूत्रों के अनुसार राजनाथ सिंह के गृहमंत्री बनने के बाद पहली बार मिलने पहुंचे उमर अब्दुल्ला ने 28 जून से शुरू होने जा रहे अमरनाथ यात्रा की तैयारियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

राजनाथ सिंह ने भी जरूरत पड़ने पर इसके लिए और केंद्रीय अ‌र्द्धसैनिक बल उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया। घाटी के मौजूदा हालात और सीमा पार से घुसपैठ की जानकारी देते हुए उमर ने कहा कि इस साल के अंत तक होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए राज्य में सुरक्षा बलों की संख्या बढ़ाए जाने की जरूरत है।

राजनाथ सिंह ने कश्मीरी पंडितों की घर वापसी के प्रति केंद्र सरकार की गंभीरता बताते हुए राज्य सरकार को इसके लिए जरूरी कदम उठाने को कहा। उन्होंने 2012 में राज्य सरकार की ओर कश्मीरी पंडितों की वापसी के लिए भेजी गई प्रस्तावित नीति की कमियों की ओर उमर का ध्यान दिलाया। उमर ने कहा कि इस नीति में कुछ संशोधन राज्य सरकार जल्द ही करेगी।

पढ़ें: संघ का उमर पर तीखा पलटवार, कहा उमर की जागीर नहीं जम्मू कश्मीर

इराक में फंसे भारतीयों को निकालना सरकार के लिए बड़ी चुनौती

chat bot
आपका साथी