गोवा ने हासिल की बड़ी उपलब्धि, ग्रामीण क्षेत्रों में सौ फीसद नल जल मुहैया कराने वाला पहला राज्य बना

गोवा अपने ग्रामीण क्षेत्रों में 100 फीसद घरों को नल जल कनेक्शन मुहैया कराने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। जल शक्ति मंत्रालय ने बताया कि राज्‍य में जल जीवन मिशन के तहत 2.30 लाख ग्रामीण घरों को पाइप से जलापूर्ति की सुविधा मिल गई है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Fri, 09 Oct 2020 10:48 PM (IST) Updated:Fri, 09 Oct 2020 10:48 PM (IST)
गोवा ने हासिल की बड़ी उपलब्धि, ग्रामीण क्षेत्रों में सौ फीसद नल जल मुहैया कराने वाला पहला राज्य बना
गोवा अपने ग्रामीण क्षेत्रों में 100 फीसद घरों को नल जल मुहैया कराने वाला पहला राज्य बन गया है।

नई दिल्ली, पीटीआइ। गोवा अपने ग्रामीण क्षेत्रों में 100 फीसद घरों को नल जल कनेक्शन मुहैया कराने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। जल शक्ति मंत्रालय ने शुक्रवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि जल जीवन मिशन के तहत 2.30 लाख ग्रामीण घरों को पाइप से जलापूर्ति की सुविधा मिल गई है। बता दें कि सरकार के जल जीवन मिशन का लक्ष्य साल 2024 तक सभी गांवों को पाइप से पानी मुहैया कराना है।

जल शक्ति मंत्रालय ने कहा कि गोवा देश में पहला 'हर घर जल' राज्य का गौरव हासिल कर चुका है। गोवा ने ग्रामीण क्षेत्रों में सफलतापूर्वक 100 फीसद घरों को नल कनेक्शन मुहैया कराया है। राज्‍य में 2.30 लाख घर इसके दायरे में आ गए हैं। जल जीवन मिशन के प्रभावी तरीके से इस्तेमाल के ढेर सारे लाभ लेने वाला कदम उठाए जाने के बाद गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने घोषणा की है कि अब राज्य में सभी ग्रामीण घरों के पास नल जल आपूर्ति है।

जल जीवन मिशन मिशन का लक्ष्य ग्रामीण समुदायों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाना और रहन-सहन की कठिनाइयां दूर करना है। बीते जून महीने में केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत (Gajendra Singh Shekhawat) ने मुख्‍यमंत्री प्रमोद सावंत को पत्र लिखकर साल 2021 तक राज्‍य के सभी ग्रामीण इलाकों में 100 प्रतिशत नल जल कनेक्शन प्रदान करने की कार्ययोजना पर प्रसन्नता व्यक्त की थी।

बता दें कि राज्‍य के दो जिलों की 191 ग्राम पंचायतों में पाइप लाइन और नल कनेक्शन के जरिए हर घरों तक पानी पहुंचाया गया है। उत्‍तर गोवा जिले में 1.65 लाख जबकि दक्षिण गोवा में 98 हजार घर हैं। जल परीक्षण सुविधाओं को मजबूत बनाने के लिए राज्य में 14 जल गुणवत्ता परीक्षण प्रयोगशालाओं को NABL द्वारा स्‍थापित कराने की प्रक्रिया जारी है। राज्य सरकार अब पानी की आपूर्ति की कार्यक्षमता की निगरानी के लिए सेंसर आधारित सेवा वितरण निगरानी प्रणाली की योजना बना रही है।

जल जीवन मिशन के तहत राज्‍य के हर गांव में पांच लोगों... खासकर महिलाओं को फील्ड परीक्षण किट का इस्‍तेमाल करने के लिए प्रशिक्षण अनिवार्य किया गया है ताकि इलाके में पानी का परीक्षण किया जा सके। उल्‍लेखनीय है कि गोवा ने यह उपलब्धि कोरोना महामारी जैसे बड़े संकट से जूझते हुए हासिल की है। गोवा में कोरोना संक्रमण का आंकड़ा 37,102 को पार कर गया है। राज्‍य में इस बीमारी से मरने वालों की संख्या 484 हो गई है।  

chat bot
आपका साथी