जल्द आ रही है देश की पहली ओमिक्रोन वैक्सीन, mRNA प्लेटफार्म पर बन रहा टीका

सूत्रों के मुताबिक ड्रग्स कंट्रोलर आफ इंडिया की एक्सपर्ट कमिटी जल्द ही डाटा की समीक्षा करेगी। यह कंपनी विशेष तौर पर ओमिक्रोन के लिए वैक्सीन बना रही है जिसके लिए मैसेंजर प्लेटफार्म का ही उपयोग किया जा रहा है।

By Neel RajputEdited By: Publish:Mon, 17 Jan 2022 10:22 AM (IST) Updated:Mon, 17 Jan 2022 02:13 PM (IST)
जल्द आ रही है देश की पहली ओमिक्रोन वैक्सीन, mRNA प्लेटफार्म पर बन रहा टीका
जल्द ही मनुष्यों पर किया जाएगा परीक्षण (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, एएनआइ। भारत के पास जल्द ही कोरोना महामारी के खिलाफ अपनी पहली मैसेंजर या एमआरएनए वैक्सीन होगी। जीनोवा बायोफार्मास्युटिकल्स इस वैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल पूरा करने जा रहा है और कंपनी ने हाल ही में दूसरे चरण के ट्रायल का डाटा फार्मा रेग्युलेटर को सौंपा है। सूत्रों के मुताबिक, ड्रग्स कंट्रोलर आफ इंडिया की एक्सपर्ट कमिटी जल्द ही डाटा की समीक्षा करेगी। 

#COVID19 | Pune based Gennova Biopharmaceuticals has submitted phase 2 data of mRNA vaccine & has also completed the recruitment of phase 3 data. Drugs Controller General of India's (DCGI) Subject Expert Committee (SEC) is expected to review the data soon: Official sources pic.twitter.com/hevoMqoDNM

— ANI (@ANI) January 17, 2022

यह कंपनी विशेष तौर पर ओमिक्रोन के लिए वैक्सीन बना रही है, जिसके लिए mRNA प्लेटफार्म का ही उपयोग किया जा रहा है। इसका जल्द ही प्रभावकारिता और इम्यूनोजेनेसिटी के लिए मनुष्यों पर परीक्षण किया जाएगा।

Gennova Biopharmaceuticals has also developed the mRNA vaccine for the #Omicron variant that will be tested on humans for efficacy & immunogenicity soon: Official sources

— ANI (@ANI) January 17, 2022

देश में आठ हजार के पार पहुंची ओमिक्रोन मामलों की संख्या

देश में अब तक ओमिक्रोन के मामलों की संख्या आठ हजार को पार कर गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, अब तक इस वैरिएं के आठ हजार 209 मामले सामने आ चुके हैं। महाराष्ट्र में इसके सबसे ज्यादा केस आए हैं। इसके बाद पश्चिम बंगाल, राजस्थान, दिल्ली, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश और केरल हैं। वहीं, देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 2,58,089 नए मामले सामने आए हैं। इस दौरान 1,51,740 कोरोना मरीज ठीक हुए हैं और 385 लोगों की मौत हुई है। तीसरी लहर में यह पहली बार है जब कोरोना के मामलों में 24 घंटों में 13,113 कमी देखने को मिली है। अब कोरोना के कुल एक्टिव केसों की संख्या 16,56,341 हो गई है।

chat bot
आपका साथी