दिल्‍ली में आग लगने पर मिनटों में मिलेगी आपात सुविधा

पिछले वर्ष अगस्त में चांदनी चौक के किनारी बाजार में भीषण आग लग गई। संकरी गलियों व लंबे जाम से फायर बिग्रेड की गाड़ियों को घटनास्थल पर पहुंचने में घंटों लग गए, जिससे दर्जनों किराना की थोक दुकानें आग में स्वाहा हो गईं। इस तरह की वारदातों से सबक लेते

By Sumit KumarEdited By: Publish:Thu, 19 Feb 2015 08:08 AM (IST) Updated:Thu, 19 Feb 2015 08:31 AM (IST)
दिल्‍ली में आग लगने पर मिनटों में मिलेगी आपात सुविधा

नई दिल्ली [नेमिष हेमंत]। पिछले वर्ष अगस्त में चांदनी चौक के किनारी बाजार में भीषण आग लग गई। संकरी गलियों व लंबे जाम से फायर बिग्रेड की गाड़ियों को घटनास्थल पर पहुंचने में घंटों लग गए, जिससे दर्जनों किराना की थोक दुकानें आग में स्वाहा हो गईं। इस तरह की वारदातों से सबक लेते हुए भूमिगत फायर पाइप लाइनें गुजारने की योजना पर जल्द काम शुरू किया जाएगा।

लोक निर्माण विभाग (लोनिवि) की इस परियोजना में फायर पाइप लाइनें जमीन के नीचे चांदनी चौक से फतेहपुरी मस्जिद तक गुजारी जाएंगी, जिससे आग लगने की स्थिति में संकरी गलियों में तत्काल पानी पहुंचाया जा सकेगा।

बता दें कि पुरानी दिल्ली को लटकते तारों से निजात दिलाने के लिए शाहजहांनाबाद पुनर्विकास योजना के तहत लोनिवि द्वारा सुरंग बनाने का काम हो रहा है।

खोदाई और डक्ट (सीमेंटनुमा परत) डालने का काम चल रहा है। हाल ही में खोदाई का यह काम सड़क के एक तरफ पूरा हो गया है। जल्द ही दूसरी तरफ भी शुरू किया जाएगा। दोनों तरफ दो-दो सुरंगें बनाई जा रही है। एक में बिजली, टेलीफोन और सीसीटीवी कैमरों की तारें गुजरेंगी तो दूसरे में आग लगने से बचाव के लिए पानी की पाइप लाइनें और अन्य जरूरी पाइप लाइनें गुजारी जाएंगी।

कुछ जगहों पर बनेंगे प्वाइंट
लोनिवि में जूनियर इंजीनियर जय पाल नागर के मुताबिक, इस पाइप लाइन से पानी लेने के लिए कुछ स्थानों पर प्वाइंट बनाए जाएंगे। इन स्थानों पर रबर वाली लंबी पाइप लाइनें मौजूद रहेंगी। नागर ने बताया कि गोलाकार पाइप लाइन में 24 घंटे समान दबाव से पानी उपलब्ध रहेगा। यहां से पाइपों के जरिए पानी आग बुझाने के काम में लाया जा सकेगा।

भूमिगत फायर पाइप लाइन को चांदनी चौक क्षेत्र में पहले से मौजूद तीन पानी की टैंकों से जोड़ा जाएगा। अगर पानी की ज्यादा मांग की जरूरत होने की स्थिति में नए पानी के टैंकों का निर्माण भी किया जा सकता है। आगे इसे सदर बाजार समेत अन्य बाजारों में भी यह व्यवस्था करने की योजना है।

बनेगा वाहन रहित लेन
आपात स्थिति में निकलने के लिए चांदनी चौक के एक तरफ 7.5 मीटर की सड़क को नान मोटर व्हीकल रोड के तौर पर विकसित किया जाएगा, जिसपर वाहन व रिक्शा नहीं चलेंगे। ऐसे में आपात स्थिति में किसी को पुरानी दिल्ली से तत्काल ही निकाला जा सकेगा।

पढ़ें - डोमाहाता में आग से पांच झोपडिय़ां राख, दो झुलसे

पढ़ें - चीन में गोदाम में लगी आग, 17 की मौत

chat bot
आपका साथी