चालान का खौफ... बेटे को बाइक नहीं चलाने देने के लिए माता-पिता ने घर में किया 'कैद'

आगरा में नए मोटर वीइकल ऐक्‍ट के तहत भारी भरकम चालान काटे जाने के डर से एक दंपती को अपने नाबालिग बेटे को बाइक से दूर रखने के लिए कई घंटों तक कमरे में बंद रखा।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Wed, 11 Sep 2019 08:44 AM (IST) Updated:Wed, 11 Sep 2019 09:55 AM (IST)
चालान का खौफ... बेटे को बाइक नहीं चलाने देने के लिए माता-पिता ने घर में किया 'कैद'
चालान का खौफ... बेटे को बाइक नहीं चलाने देने के लिए माता-पिता ने घर में किया 'कैद'

आगरा, जेएनएन। लोगों में नए मोटर वीइकल ऐक्‍ट (New Motor Vehicles Act) के तहत भारी भरकम चालान काटे जाने का काफी खौफ है। इस डर का नमूना आगरा में दिखा जहां एक दंपती को अपने नाबालिग बेटे को कई घंटों तक कमरे में बंद रखा। दरअसल, पिता ने नई बाइक खरीदी थी और बेटे की जिद थी कि वह उसकी टेस्‍ट राइड करेगा। बेटे की जिद से डरे माता पिता ने उसे कमरे में बंद कर दिया। इसके बाद लड़के ने पुलिस को फोन किया जिसके बाद पुलिस घर पहुंची और लड़के को 'आजाद' कराया। 

सूत्रों की मानें तो आगरा के एतमादुद्दौला के शाहदरा इलाके के निवासी धरम सिंह ने बीते 12 अगस्‍त को एक बाइक खरीदी थी। उनका 16 साल का बेटा अक्‍सर बाइक चलाता था। बाद में सरकार ने नए नियमों के तहत भारी जुर्माने का प्रावधान किया जिससे खौफजदा धरम सिंह ने अपने बेटे से बाइक की चाबी छीन ली। धरम सिंह का कहना है कि नए मोटर वीइकल ऐक्‍ट के मुताबिक, यदि नाबालिग गाड़ी चलाता पकड़ा जाता है तो 25,000 रुपये के जुर्माने का प्रावधान है। यही वजह है कि हमें बेटे से बाइक की चाबी लेनी पड़ी। 

बकौल धरम सिंह जब उनका बेटा बाइक चलाने की जिद पर अड़ गया तो उनके सामने उसे एक कमरे में बंद करने के अलावा कोई उपाय नहीं दिखाई दिया। सूत्र ने बताया कि कमरे में बंद लड़के ने पुलिस को फोन करके खुद को बचाने की गुहार लगाई। वहीं एतमादुद्दौला के एसएचओ उदयवीर सिंह मलिक ने कहा कि हमने परिवार को चेतावनी देने के साथ ही लड़के से कहा है कि वह अपने माता पिता की आज्ञा मानें। वहीं आगरा के आरटीओ (एनफोर्समेंट) अनिल कुमार ने कहा कि उत्‍तर प्रदेश में अभी नया  में नया मोटर वीइकल ऐक्‍ट (new Motor Vehicles Act) लागू नहीं हुआ है। अभी भी पुराने कानून के तहत ही चालान काटे जा रहे हैं। 

chat bot
आपका साथी