ईएसआइसी के सदस्यों का होगा मुफ्त हैल्थ चेकअप

40 साल से ज्यादा उम्र के कर्मचारियों को यह सुविधा मिलेगी। हैल्थ चेकअप में रुटीन जांच के अलावा ब्लड सुगर, किडनी, लिवर, एक्सरे और ईसीजी की जांच की जाएगी

By anand rajEdited By: Publish:Fri, 17 Jun 2016 12:49 AM (IST) Updated:Fri, 17 Jun 2016 05:26 AM (IST)
ईएसआइसी के सदस्यों का होगा मुफ्त हैल्थ चेकअप

नई दिल्ली, (प्रेट्र)। कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआइसी) ने 40 साल से ज्यादा उम्र के अपने सदस्य कर्मचारियों को मुफ्त सालाना स्वास्थ्य चैकअप की सुविधा देने का फैसला किया है।

ईएसआइसी ने एक सर्कुलर में कहा है कि बड़ी संख्या में उसके सदस्य कर्मचारी कठिन और खतरनाक औद्योगिक इकाइयों में काम करते हैं। इस वजह से उन्हें खतरनाक बीमारी होने की अंदेशा रहता है। इसलिए उसने अपने सदस्यों का हर साल हैल्थ चेकअप करवाने का निर्णय किया है।

ये भी पढ़ेंः वेतन आयोग की सिफारिश से अधिक बढ़ सकता है वेतन

40 साल से ज्यादा उम्र के कर्मचारियों को यह सुविधा मिलेगी। हैल्थ चेकअप में रुटीन जांच के अलावा ब्लड सुगर, किडनी, लिवर, एक्सरे और ईसीजी की जांच की जाएगी। ईएसआइसी इन जांचों का इलेक्ट्रॉनिक रिकॉर्ड अपने पास रखेगा।

ईएसआइसी न सिर्फ दो करोड़ सदस्यों बल्कि उनके परिवारी जनों का स्वास्थ्य बीमा करता है। इस तरह यह स्कीम देश भर में करीब दस करोड़ लोगों को कवर करता है।

आरएसएस समर्थित भारतीय मजदूर संघ ने ईएसआइसी के इस कदम का स्वागत किया है। संघ ने कहा कि आखिर सरकार ने मजदूरों का हैल्थ चेकअप करने की उसकी पुरानी मांग मान ली

ये भी पढ़ेंः देश की सभी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी