SpiceJet के पायलट का लाइसेंस 6 महीने के लिए निलंबित, टर्बुलेंस से हुए हादसे में DGCA का एक्शन

टर्बुलेंस के हुए विमान हादसे में डीजीसीए ने कार्रवाई की है। डीजीसीए ने पायलट के लाइसेंस को 6 महीने के लिए निलंबित कर दिया है। टर्बुलेंस में फंसकर विमान हादसे का शिकार हो गया था। इसमें 17 लोग घायल हुए थे।

By Manish NegiEdited By: Publish:Sat, 20 Aug 2022 09:32 AM (IST) Updated:Sat, 20 Aug 2022 09:32 AM (IST)
SpiceJet के पायलट का लाइसेंस 6 महीने के लिए निलंबित, टर्बुलेंस से हुए हादसे में DGCA का एक्शन
SpiceJet के पायलट का लाइसेंस 6 महीने के लिए निलंबित

नई दिल्ली, एजेंसी। स्पाइसजेट का विमान 1 मई को टर्बुलेंस के कारण हादसे का शिकार हो गया था। टर्बुलेंस की वजह से मुंबई-दुर्गापुर जा रही फ्लाइट में सवार 14 यात्री घायल हो गए थे। हादसे की जांच कर रहे नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने बड़ा एक्शन लिया है। डीजीसीए ने स्पाइसजेट के पायलट-इन-कमांड के लाइसेंस को 6 महीने के लिए निलंबित कर दिया है।

को-पायलट की सलाह नजरअंदाज करने का आरोप

सूत्रों के मुताबिक, डीजीसीए ने अपनी जांच में पाया कि पायलट ने सह-पायलट के इनपुट को नजरअंदाज किया था। जिस वजह से ट्रबुलेंस में फंसकर यात्री दुर्घटना का शिकार हो गए थे। सह-पायलट ने पायलट से कहा था कि वह बादलों से आगे निकल जाए और उनके बीच से न उड़े, लेकिन उन्होंने सलाह को नजरअंदाज कर दिया।

दुर्घटना में घायल हुए थे 17 लोग

गौरतलब है कि एक मई को स्पाइसजेट का विमान पश्चिम बंगाल में लैंड होने से पहले दुर्घटना का शिकार हो गया था। टर्बुलेंस में फंसने के कारण विमान में सवार 17 लोग घायल हो गए थे। घायलों में 14 यात्री और तीन केबिन क्रू सदस्य थे।

DGCA suspended the licence of pilot-in-command (PIC) of a SpiceJet flight for 6 months after he ignored the co-pilot's input. The Boeing B737 aircraft on May 1 from Mumbai to Durgapur encountered severe turbulence during descent, resulting in injuries to a few passengers: Sources https://t.co/YvY23YI0Ud pic.twitter.com/9sZzNkHbbx

— ANI (@ANI) August 20, 2022

195 लोग थे सवार

डीजीसीए ने बताया था कि गंभीर रूप से घायल दो यात्रियों में से एक के सिर में और दूसरे की रीढ़ की हड्डी में चोट आई है। इन्हें गहन चिकित्सा इकाई (आइसीयू) में रखा गया था। इस विमान में दो पायलट और चार केबिन क्रू सदस्यों सहित कुल 195 लोग सवार थे। उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भी इस घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताया था। हादसे पर स्पाइसजेट ने खेद जताया था।

chat bot
आपका साथी