रक्षा मंत्रालय का बड़ा फैसला, सिंगल पुरुष सैन्य कर्मियों को बच्चों की देखभाल के लिए मिलेगी छुट्टी

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने डिफेंस फोर्स में मिलने वाली चाइल्ड केयर लीव को लेकर बदलाव किया है।सिंगल पुरुषों को की CCL लीव को बढ़ा दिया गया है।

By Ayushi TyagiEdited By: Publish:Sat, 10 Aug 2019 01:25 PM (IST) Updated:Sat, 10 Aug 2019 08:58 PM (IST)
रक्षा मंत्रालय का बड़ा फैसला,  सिंगल पुरुष सैन्य कर्मियों को बच्चों की देखभाल के लिए मिलेगी छुट्टी
रक्षा मंत्रालय का बड़ा फैसला, सिंगल पुरुष सैन्य कर्मियों को बच्चों की देखभाल के लिए मिलेगी छुट्टी

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। सेना में कार्यरत पुरुष और महिला सैन्यकर्मियों को सरकार ने रक्षा सेवाओं में रियायत देने का काम किया है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बच्चों की देखभाल छुट्टी (सीसीएल) के लाभ सिंगल पुरुष सैन्यकर्मियों को दिये जाने को मंजूरी दे दी है।

यह जानकारी रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को दी है। यह निर्णय कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) के एक आदेश के अनुरूप है। मंत्री ने रक्षा बलों में महिला अधिकारियों के मामले में बच्चों की देखभाल छुट्टी (सीसीएल) के प्रावधानों में कुछ छूट को भी अपनी मंजूरी दे दी है। वर्तमान में सीसीएल केवल रक्षा बलों में महिला अधिकारियों को ही प्रदान किया जाता है।

रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को यहां बताया कि, 'सीसीएल लेने के लिए पहले 40 प्रतिशत विकलांगता वाले बच्चे के मामले में 22 वर्ष की आयु सीमा को हटा दिया गया है। साथ ही एक बार में सीसीएल लेने की न्यूनतम अवधि को 15 दिन की बजाय कम करके पांच दिन कर दिया गया है।' इसमें कहा गया है कि ऐसे ही लाभ रक्षा कर्मियों को प्रदान करने के एक प्रस्ताव को सिंह ने मंजूरी प्रदान कर दी है। इससे सिंगल (किसी भी कारण से जीवनसाथी के बिना जीवन बसर करने वाले) पुरुष सैन्यकर्मी सीसीएल का लाभ उठा सकेंगे।

बता दें कि अभी हाल में डीओपीटी ने कुछ संशोधन किये थे ताकि असैन्य कर्मचारियों को सीसीएल दिया जा सके। इसके तहत अभी तक महिला कर्मचारियों को दिया जाने वाला सीसीएल सरकारी पुरुष कर्मचारियों को भी विस्तारित कर दिया गया है।

वहीं सिंगल पुरुष सैन्यकर्मी और रक्षा बलों की महिला अधिकारी भी 40 प्रतिशत विकलांगता वाले बच्चे के मामले में सीसीएल की सुविधा का लाभ उठा सकेंगे और इसके लिए बच्चे की आयु की कोई सीमा नहीं होगी।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी