राजस्‍थान: नागौर में दलितों पर ट्रैक्‍टर चढ़ाया, तीन की मौत

राजस्थान के नागौर जिले के डांगावास में जमीन विवाद को लेकर हुए खूनी संघर्ष में एक ही परिवार के चार दलितों की हत्या कर दी गई। इसमें तीन को ट्रैक्टर से कुचलकर मार डाला, जबकि एक व्यक्ति को गोली से उड़ा दिया गया। दलित परिवार की महिलाओं पर भी क्रूरता

By Murari sharanEdited By: Publish:Sat, 16 May 2015 07:13 PM (IST) Updated:Sat, 16 May 2015 08:11 PM (IST)
राजस्‍थान: नागौर में दलितों पर ट्रैक्‍टर चढ़ाया, तीन की मौत

जागरण संवाददाता, जयपुर। राजस्थान के नागौर जिले के डांगावास में जमीन विवाद को लेकर हुए खूनी संघर्ष में एक ही परिवार के चार दलितों की हत्या कर दी गई। इसमें तीन को ट्रैक्टर से कुचलकर मार डाला, जबकि एक व्यक्ति को गोली से उड़ा दिया गया। दलित परिवार की महिलाओं पर भी क्रूरता की गई और एक महिला की आंख में लकड़ी घोंपकर उसे गंभीर रूप से घायल कर दिया, जबकि दूसरी को सरेआम निर्वस्त्र करने का प्रयास किया गया।

जाट बाहुल्य डांगावास में गुरुवार को हुई वारदात के तीसरे दिन पुलिस ने एक आरोपी को गिरफ्तार किया है। 23 बीघा जमीन को लेकर जाट व मेघवाल (दलित) समाज के बीच लंबे समय से विवाद चल रहा था। गुरुवार को गांव की पंचायत बुलाई गई, जिसमें बातचीत के दौरान दबंग जाटों ने दलित परिवार के एक सदस्य अर्जुन पर लाठी से वार कर दिया। विवाद बढ़ा तो जाटों की भीड़ में से किसी ने दलित रामपाल पर फायर कर दिया और उसकी मौके पर ही मौत हो गई।

इसके बाद तो जाटों पर खून सवार हो गया और उन्होंने दलित परिवार पर हमला कर दिया। दलित पोखरमल, रत्नाराम व पांचूराम को ट्रैक्टर से रौंदकर मार डाला। निर्दयता इतनी कि पांचूराम को मारने के बाद उसकी आंखों में लकड़ी घोंप दी। एक दलित महिला पर नुकीली वस्तुओं और डंडों से इतने प्रहार किए कि उसकी हालत गंभीर बनी हुई है।

परिवार के आठ घायलों को अजमेर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। एक घायल महिला ने बताया कि 200 लोगों की हथियारबंद उग्र भीड़ हमें मार डालने पर आमादा थी। हम जहां भी छिपते, ट्रैक्टर चढ़ा दिया जाता। छत पर गए तो घर ही ढहा दिया गया।

तनाव के माहौल में पुलिस बल तैनात

संघर्ष के बाद पूरे जिले में तनाव का माहौल है। डांगावास व उसके आसपास के क्षेत्रों में भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है। दोबारा हमले की आशंका के चलते मृतकों का अंतिम संस्कार शुक्रवार शाम पुलिस पहरे में हुआ। दोनों पक्षों ने एक-दूसरे के खिलाफ मामला दर्ज कराया है। पीडि़त परिवार की शिकायत पर पुलिस ने 200 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है, जिसमें 27 नामजद हैं।

chat bot
आपका साथी