बरेली में फिर क‌र्फ्यू

जागरण संवाददाता, बरेली। जगतपुर में धार्मिक जुलूस पर पथराव और फायरिंग से तीन सिपाहियों समेत डेढ़ दर्जन से अधिक लोग घायल हो गए। पुलिस ने रबर की गोलियां चला कर उपद्रवियों को खदेड़ा। उधर देर शाम कालीबाड़ी में लाठीचार्ज से भड़के लोगों ने पुलिस पर पथराव और फायरिंग की। इसमें एक होमगार्ड सहित कई लोग घायल हो गए।

By Edited By: Publish:Sun, 12 Aug 2012 01:34 AM (IST) Updated:Sun, 12 Aug 2012 01:42 AM (IST)
बरेली में फिर क‌र्फ्यू

जागरण संवाददाता, बरेली। जगतपुर में धार्मिक जुलूस पर पथराव और फायरिंग से तीन सिपाहियों समेत डेढ़ दर्जन से अधिक लोग घायल हो गए। पुलिस ने रबर की गोलियां चला कर उपद्रवियों को खदेड़ा। उधर देर शाम कालीबाड़ी में लाठीचार्ज से भड़के लोगों ने पुलिस पर पथराव और फायरिंग की। इसमें एक होमगार्ड सहित कई लोग घायल हो गए। डीएम ने अमन कायम करने के लिए बारादरी, कोतवाली, प्रेमनगर, किला थाना क्षेत्र में क‌र्फ्यू लगा दिया और उपद्रवियों पर नकेल कसने के लिए उन्हें देखते ही गोली मारने के आदेश जारी कर दिए हैं। शहर के के सभी शिक्षण और वाणिज्यिक संस्थान बंद रखे जाने के भी निर्देश दिए गए हैं। देर रात एसएसपी सतेंद्र वीर सिंह ने दो दारोगा को सस्पेंड कर दिया और इंस्पेक्टर बारादरी को किला भेज दिया।

बारादरी के जगतपुर कुसुम कुमारी इंटर कालेज से शनिवार शाम साढ़े तीन बजे धार्मिक जुलूस शुरू हुआ। जुलूस को पनवड़िया मंदिर जाकर वहां से लौटना था। शाम करीब पांच बजे जुलूस पनवड़िया मंदिर पर पहुंचा। वहां से जुलूस मुड़ना था। यहां से आगे दूसरे समुदाय के लोगों के आवास हैं।

जुलूस के मुड़ते समय ही विवाद हो गया। उसी दौरान खुराफातियों ने जुलूस पर पथराव और फायरिंग शुरू कर दी। इसे रोकने के लिए जुलूस के साथ तैनात फोर्स आगे बढ़ी तो उस पर भी पथराव किया गया। जिसमें चीता 29 का सिपाही विकास सिंह, गिरिराज सिंह और बिजनौर के सिपाही तलवा सिंह घायल हो गए। उपद्रवियों ने पनवड़िया के सुरेश से मारपीट कर उनकी बाइक तोड़ दी। फायरिंग में कुलदीप राठौर, सोमवती, हरीशंकर बाबू, कृष्ण कुमार गुप्त, पिंटू राठौर, ओमकार राठौर, हरिशंकर प्रसाद, नंदकिशोर शर्मा, मोनू शर्मा, वेदप्रकाश, रानू, परवेज खान, सैयद रजा आलम, नदीम अहमद, मोहम्मद हनीफ समेत कई लोग घायल हो गए। घायलों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। हालत गंभीर होने पर हरीशंकर बाबू को निजी अस्पताल में भर्ती करवाया गया है।

उपद्रव की सूचना मिलते ही डीएम अभिषेक प्रसाद, एसएसपी सत्येंद्र वीर सिंह मौके पर पहुंच गए। उनके पहुंचने पर जवाबी कार्रवाई करते हुए पुलिस फोर्स ने मोर्चा लिया और रबर की गोलियां चला कर उपद्रवियों को खदेड़ा।

डीएम ने शांति कायम करने के लिए इलाके में चार थाना क्षेत्रों बारादरी, किला, प्रेमनगर और कोतवाली में क‌र्फ्यू घोषित कर उपद्रवियों को देखते ही गोली मारने के निर्देश दिए। देर रात तक इलाके में पीएसी और पुलिस बल को मुस्तैद कर दिया गया।

उधर देर शाम कटरा चांद खां के लिए लौटते जुलूस को कालीबाड़ी में पुलिस ने रोक लिया। पुलिस ने जगतपुर में क‌र्फ्यू लगा होना बताकर झांकियां कुछ लोगों के साथ ले जाने को कहा। कालीबाड़ी वालों से जुलूस में नहीं जाने का अनुरोध किया। बावजूद इसके कालीबाड़ी वाले नहीं माने और नारेबाजी करते हुए जुलूस के साथ चलने गए। इस पर पुलिस ने उन पर लाठीचार्ज कर दिया।

लाठीचार्ज से आक्रोशित लोगों ने पुलिस पर पथराव कर फायरिंग शुरू कर दी। इससे वहां भगदड़ मच गई। कई लोग इधर-उधर गिरकर घायल भी हुए। पुलिस ने भी जवाबी कार्रवाई करते हुए आंसू गैस के गोले छोड़े और रबर की गोलियां चलाई। इस दौरान होमगार्ड मोबिन सहित तमाम लोग घायल हो गए। बरेली कालेज गेट के पास उपद्रवियों ने एक सूमो गाड़ी को आग के हवाले कर दिया।

तनाव को देखते किला, बारादरी, कोतवाली और प्रेमनगर क्षेत्र में क‌र्फ्यू लगाया गया है। एहतियात के तौर पर सभी शिक्षण व वाणिज्यिक संस्थान बंद करने के निर्देश दिए गए हैं।

- अभिषेक प्रकाश, डीएम

घटना के संबंध में लापरवाही बरतने पर थाना बारादरी के दारोगा रामवीर शर्मा और एसआईएस के दारोगा आशाराम को सस्पेंड किया गया है और बारादरी इंस्पेक्टर शशांक चौधरी को किला और किला के इंस्पेक्टर सत्यप्रकाश शर्मा को बारादरी का इंस्पेक्टर बनाया गया है।

- सतेंद्र वीर सिंह, एसएसपी

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी