Sutra Model: देश में इस माह के अंत में चरम पर होगा कोरोना संक्रमण, जानें IIT प्रोफेसर का आकलन

COVID-19 Peak आइआइटी कानपुर के प्रोफेसर मनींद्र अग्रवाल ( Dr Manindra Agrawal) के अनुसार महाराष्ट्र गुजरात और हरियाणा इस सप्ताह तीसरी लहर अपने शीर्ष पर होगी। उन्होंने यह बात IIT के सूत्र माडल के आधार पर कही है।

By Monika MinalEdited By: Publish:Tue, 18 Jan 2022 06:47 AM (IST) Updated:Tue, 18 Jan 2022 06:53 AM (IST)
Sutra Model: देश में इस माह के अंत में चरम पर होगा कोरोना संक्रमण, जानें IIT प्रोफेसर का आकलन
देश में इस माह के अंत में चरम पर होगा कोरोना संक्रमण

नई दिल्ली, एएनआइ। घातक कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के कारण देश में आए कोरोना महामारी की तीसरी लहर दिल्ली और महाराष्ट्र में पीक पर पहुंच चुकी है। आइआइटी कानपुर के प्रोफेसर मनींद्र अग्रवाल ( Dr Manindra Agrawal) के अनुसार महाराष्ट्र, गुजरात और हरियाणा इस सप्ताह तीसरी लहर अपने शीर्ष पर होगी। उन्होंने यह बात IIT के सूत्र माडल के आधार पर कही है।

माडल को विकसित करने वाले डा. अग्रवाल ने न्यूज एजेंसी ANI के साथ इंटरव्यू में जनवरी अंत तक देश में कोरोना महामारी की तीसरी लहर का पीक होगा। डा. अग्रवाल ने कहा कि भारत में कोविड-19 पहली और दूसरी लहर की तुलना में अधिक तेजी से फैल रहा है। उन्होंने कहा कि भारत में कोविड-19 का चरम 23 जनवरी तक आ सकता है और इस दौरान देश में 7 लाख से अधिक मामले आने की संभावना है।

अपने सिलसिलेवार ट्वीट में IIT प्रोफेसर ने कहा, 'इसके दो मुमकिन कारण हैं। यह है दो तरह के लोगों का समूह जिसमें से एक के पास ओमिक्रोन से बचाव के लिए इम्युनिटी पर्याप्त नहीं है और दूसरा जो इससे लड़ने के लिए पर्याप्त इम्युनिटी है।' प्रोफेसर अग्रवाल ने बताया कि फरवरी के अंत तक भारत में कोविड-19 की मौजूदा लहर लगभग खत्म हो जाएगी।

Correction: estimation for *the date of* peak value is holding well so far.

— Manindra Agrawal (@agrawalmanindra) January 17, 2022

एक्सपर्ट व प्रोफेसर अग्रवाल का कहना है कि देश के महानगर को लेकर माडल का आकलन सही नहीं रहा। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि कोरोना टेस्ट को लेकर जो नई गाइडलाइंस आई है उसकी वजह से टेस्ट में कमी आई और नए केस सामले नहीं आए। दिल्ली में कोरोना महामारी की तीसरी लहर अपने पीक पर 15 से 16 जनवरी को रहेगी। माडल की माने तो अभी हर दिन 45 हजार मरीज आने थे लेकिन इस दौरान संक्रमितों की संख्या 28 हजार के करीब ही रही। इसके अलावा महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में कोरोना का पीक 12 जनवरी को आना था जो नहीं आया।

chat bot
आपका साथी