देश में कोरोना का कहर, केरल और यूपी में नौ-नौ मामले, तीन और देशों के नागरिकों पर रोक

दिल्ली और राजस्थान में बुधवार को कोरोना का एक-एक मामला सामने आया है। देश में यह वायरस नहीं फैले इसके लिए तीन और देशों के नागरिकों पर रोक लगा दी गई है। जानें देश का हाल...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Wed, 11 Mar 2020 09:26 PM (IST) Updated:Wed, 11 Mar 2020 11:52 PM (IST)
देश में कोरोना का कहर, केरल और यूपी में नौ-नौ मामले, तीन और देशों के नागरिकों पर रोक
देश में कोरोना का कहर, केरल और यूपी में नौ-नौ मामले, तीन और देशों के नागरिकों पर रोक

नई दिल्ली, एजेंसियां। दिल्ली और राजस्थान में बुधवार को कोरोना का एक-एक मामला सामने आया। इनको मिलाकर देश में कोरोना पी‍ड़‍ितो की संख्या 60 हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी दी। मंत्रालय के मुताबिक, संक्रमित लोगों में केरल और उत्तर प्रदेश के नौ-नौ लोग शामिल हैं। केरल के नौ मामलों में पहले के तीन केस भी शामिल हैं, जिन्हें कोरोना मुक्त होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे गई है। इसके अलावा दिल्ली के पांच और इटली के 16 सैलानी भी शामिल हैं। बुधवार तक कर्नाटक में चार और महाराष्ट्र और लद्दाख में दो-दो मामलों की पुष्टि हुई है।

इन राज्‍यों में एक एक मामले 

राजस्थान, तेलंगाना, तमिलनाडु, जम्मू-कश्मीर और पंजाब में एक-एक मामला सामने आया है। राजस्थान के जयपुर के जिस व्यक्ति में कोरोना की पुष्टि हुई है उनकी उम्र 85 और 28 फरवरी को ही पत्नी के साथ दुबई से जयपुर लौटे थे। बुजुर्ग के साथ उनकी पत्नी और बेटे को भी आइसोलेशन में रखा गया है। वहीं, कर्नाटक सरकार ने मीडिया में चल रही उन खबरों का खंडन किया है, जिसमें कहा जा रहा है कि राज्य में कोरोना वायरस से 76 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हो गई है। राज्य के स्वास्थ्य आयुक्त पंकज कुमार पांडे ने कहा कि मृतक व्यक्ति के सैंपल को जांच के लिए भेजा गया है और अभी तक जांच रिपोर्ट नहीं आई है।

पी‍ड़‍ितों की हालत में सुधार

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने मंगलवार को गुरुग्राम के मेदांता और दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में भर्ती कोरोना पीडि़तों से वीडियो काल के जरिए बात की। उन्होंने कहा कि सभी की हालत स्थिर है और सुधार के लक्षण दिखाई दे रहे हैं।

दो जांच नतीजों के बाद होती है पुष्टि

किसी संदिग्ध व्यक्ति में कोरोना की पुष्टि के लिए दो बार जांच की जाती है। अगर दोनों ही जांच में रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तभी उस व्यक्ति को कोरोना वायरस से संक्रमित घोषित किया जाता है।

तीन और देशों पर रोक

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने तीन और देश के लोगों के देश में प्रवेश पर रोक लगा दी है। ये देश हैं फ्रांस, जर्मनी और स्पेन। यहां के नागरिकों को जारी नियमित और ई-वीजा को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। एक फरवरी या उसके बाद इन देशों की यात्रा करने वाले दूसरे देशों के नागरिकों को जारी वीजा भी रद कर दिया गया है। इटली, ईरान, दक्षिण कोरिया, जापान और चीन के नागरिकों को जारी वीजा को पहले ही निलंबित कर दिया गया था।

स्वत: कोरंटाइन का आग्रह

सरकार ने चीन, हांगकांग, दक्षिण कोरिया, जापान, इटली, थाइलैंड, सिंगापुर, ईरान, मलेशिया, फ्रांस, स्पेन और जर्मनी की हाल में यात्रा करने वाले लोगों से खुद को 14 दिनों तक स्वत: कोरंटाइन का आग्रह किया है। सरकार ने कंपनियों से भी इन देशों से लौटने वाले अपने कर्मचारियों से 14 दिनों तक घर से ही काम लेने को कहा है।

निजी अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड की योजना

महाराष्ट्र सरकार राज्य के निजी अस्पतालों में जांच केंद्र और आइसोलेशन वार्ड बनाने की योजना बना रही है। इसी को लेकर निजी अस्पताल के प्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, उप मुख्यमंत्री अजीत पवार और स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे के साथ बैठक की। इनमें जसलोक, लीलावती, नानावती और ¨हदुजा अस्पताल के प्रतिनिधि शामिल थे।

क्रूज जहाजों को इजाजत नहीं

भारत ने कोरोना वायरस से प्रभावित देशों के बंदरगाहों पर एक फरवरी या उसके बाद ठहरने वाले क्रूज जहाजों के भारत में प्रवेश पर 31 मार्च तक रोक लगा दी है। जहाजरानी मंत्रालय ने कहा है कि कोरोना प्रभावित देशों की यात्रा करने वाले चालक दल के सदस्यों के प्रवेश पर भी पाबंदी रहेगी।

कोरोना का बढ़ता कहर

- लोगों से चीन, इटली, ईरान, दक्षिण कोरिया, जापान, फ्रांस, स्पेन और जर्मनी नहीं जाने की अपील

- बहुत जरूरी नहीं होने पर विदेश की यात्रा करने से बचने का भी लोगों से आग्रह

- महाराष्ट्र के औरंगाबाद में पैठन में वार्षिक 'नाथ शष्टि यात्रा' को निलंबित कर दिया है। यह यात्रा 14-18 मार्च के बीच होनी थी

- कर्नाटक सरकार ने लोगों से हाथ मिलाने की जगह नमस्ते करने का आग्रह किया है। कोरोना को लेकर जागरूकता अभियान में इसे शामिल किया गया है।

- एयर इंडिया के पायलटों के संगठन ने नागरिक उड्डयन महानिदेशालय से उड़ान से पहले और बाद में पायलटों की सांस की जांच से राहत देने की अपील की है।

- चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने कोरोना वायरस के केंद्र वुहान शहर का दौरा किया और चिकित्सा स्टाफ व अधिकारियों के प्रयासों की तारीफ की।

- अमेरिका में 30 से ज्यादा राज्यों में कोरोना वायरस पहुंच चुका है। वायरस से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 31 हो गई है।

- दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस के नए मामलों में 11 दिन की गिरावट के बाद फिर तेजी आ गई है। बुधवार को 242 नए मामलों की पुष्टि हुई।

कोरोना मुक्त सर्टिफिकेट की अनिवार्यता खत्म करने का आग्रह

केरल के मुख्यमंत्री पी. विजयन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिख कर इटली से लौटने वाले भारतीयों के लिए कोरोना मुक्त सर्टिफिकेट की अनिवार्यता खत्म करने का आग्रह किया है। उनका कहना है कि लोगों को यह सर्टिफिकेट हासिल करने में मुश्किलें हो रही हैं, जिससे वो जल्द लौट नहीं पा रहे।

 

गुजरात में 56 मामले निगेटिव मिले

गुजरात में कोरोना के 56 संदिग्ध मामलों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। राज्य सरकार ने बुधवार को यह जानकारी दी। राज्य के स्वास्थ्य व उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल ने कहा कि राज्य में कोरोना प्रभावित देशों से दो हजार से ज्यादा लोग आए थे। इनमें से 12 सौ से ज्यादा लोगों ने अनिवार्य कोरंटाइन अवधि पूरी कर ली है। राज्य में भी एक भी पॉजिटिव केस नहीं मिला है।

chat bot
आपका साथी