देश में बढ़े कोरोना के मामले, फैले तब्लीगियों पर केंद्र सरकार सख्त; राज्यों को ढूंढने के सख्त निर्देश

केंद्र सराकर ने राज्यों को कहा कि इन तब्लीगियों को युद्धस्तर पर खोजकर उन्हें अलग-थलग करना जरूरी है वरना अभी तक की सारी कोशिशों पर पानी फिर सकता है।

By Dhyanendra SinghEdited By: Publish:Wed, 01 Apr 2020 08:58 PM (IST) Updated:Thu, 02 Apr 2020 01:24 AM (IST)
देश में बढ़े कोरोना के मामले, फैले तब्लीगियों पर केंद्र सरकार सख्त; राज्यों को ढूंढने के सख्त निर्देश
देश में बढ़े कोरोना के मामले, फैले तब्लीगियों पर केंद्र सरकार सख्त; राज्यों को ढूंढने के सख्त निर्देश

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। दिल्ली के निजामुद्दीन के मरकज से तब्लीगी जमात के लोगों को निकालने के बाद केंद्र सरकार ने यहां से विभिन्न राज्यों में गए उनके नुमाइंदों की तलाश तेज कर है। कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने सभी राज्यों के डीजीपी और मुख्य सचिव को इसे जल्द से जल्द पूरा करने को कहा है। तब्लीगी जमात के कारण पिछले 24 घंटे में कोरोना से ग्रसित 376 नए मरीज सामने आए हैं। वैसे स्वास्थ्य मंत्रालय ने साफ किया है कि नए मरीजों की संख्या में तेज बढ़ोतरी सिर्फ तब्लीगी जमात के कारण है और यह राष्ट्रीय ट्रेंड को नहीं दर्शाता है।

बुधवार को सभी राज्यों के मुख्य सचिवों और पुलिस महानिदेशकों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये बैठक में कैबिनेट सचिव ने विभिन्न राज्यों में फैले तब्लीगी जमात के लोगों के खतरे से आगाह किया। राजीव गौबा ने राज्यों को कहा कि इन तब्लीगियों को युद्धस्तर पर खोजकर उन्हें अलग-थलग करना जरूरी है, वरना अभी तक की सारी कोशिशों पर पानी फिर सकता है। उन्होंने राज्यों के कई तब्लीगियों के विदेशी होने और पर्यटक वीजा पर आने के बावजूद धर्म प्रचार में लगने का हवाला देते हुए उनके खिलाफ तत्काल कार्रवाई सुनिश्चित करने को कहा। इसके अलावा बैठक में उन्होंने राज्यों में प्रवासी मजदूरों के लिए स्थापित कैंपों में खाने-पीने और साफ-सफाई के पुख्ता इंतजाम करने का भी निर्देश दिया।

लॉकडाउन में न हो ढिलाई

वहीं केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने भी राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को पत्र लिखकर लॉकडाउन के पालन में ढिलाई न हो यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है। कुछ राज्यों में लॉकडाउन में ढिलाई की शिकायतों के मद्देनजर गृह सचिव ने राज्यों से साफ कहा है कि केंद्र की तय रियायतें से ज्यादा छूट किसी सूरत में नहीं दी जानी चाहिए।

तब्लीगियों के चलते कोरोना की संख्या में तीजी से बढ़त

तब्लीगी जमात के लोगों की आपराधिक लापरवाही के कारण कोरोना के केस की संख्या तेजी से बढ़ने का हवाला देते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि उनके संपर्क में आने के कारण दिल्ली से 18, जम्मू-कश्मीर में 23, तेलंगाना में 20, आंध्रप्रदेश से 17, अंडमान-निकोबार से नौ, तमिलनाडु से 65 और पुडुचेरी से दो नए मामले सामने आए हैं। इसके अलावा कई अन्य जगहों पर अतिरिक्त सैंपल की टेस्टिंग की जा रही है। जहां भी ये मामले मिले हैं, वहां उनके संपर्क में आने वालों की पहचान के लिए सघन अभियान शुरू कर दिया गया है। ताकि जरूरत के मुताबिक उन्हें आइसोलेशन में रखने से लेकर अस्पताल में भर्ती तक किया जा सके। उन्होंने कहा कि यदि तब्लीगी जमात के कारण फैले कोरोना को छोड़ दें, तो पूरे देश में स्थिति नियंत्रण में है। उनके अनुसार कोरोना को फैलने से रोकने में लॉकडाउन का असर निश्चित रूप से सामने आएगा, सिर्फ लोगों का इसका कड़ाई से पालन करने की जरूरत है।

दवाइयों के दाम पर लगा लगाम

संकट के समय में कुछ कंपनियों द्वारा चिकित्सा उपकरणों की कीमत में बढ़ोतरी के खिलाफ सरकार ने सख्त कदम उठाया है। नेशनल फार्मा प्राइसिंग अथारिटी ने नया नोटिफिकेशन जारी करत हुए 24 तरह से चिकित्सा उपकरणों को आवश्यक दवाओं की सूची में शामिल कर दिया है। एक अप्रैल से ही लागू इस नोटिफिकेशन में साफ कर दिया गया है कि को इन चिकित्सा उपकरणों की गुणवत्ता में कोई कमी नहीं आनी चाहिए और साथ ही उनकी खुदरा कीमत में 10 फीसदी से अधिक इजाफा नहीं कर सकते हैं। यह 10 फीसदी इजाफा पिछले 12 महीने के अधिकतम कीमत पर ही हो सकता है। इसका उल्लंघन करने वाले निर्माताओं और वितरकों पर जुर्माने के साथ-साथ अधिक ली गई कीमत की राशि भी वसूल की जाएगी।

chat bot
आपका साथी