कांग्रेस ने सरकार को दी आर्थिक विकास-नौकरी पर श्वेत पत्र लाने की चुनौती

एनडीए की तीसरी सालगिरह से एक दिन पहले कांग्रेस मुख्यालय में पार्टी के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा ने प्रेस कांफ्रेंस किया।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Publish:Thu, 25 May 2017 09:27 PM (IST) Updated:Thu, 25 May 2017 09:27 PM (IST)
कांग्रेस ने सरकार को दी आर्थिक विकास-नौकरी पर श्वेत पत्र लाने की चुनौती
कांग्रेस ने सरकार को दी आर्थिक विकास-नौकरी पर श्वेत पत्र लाने की चुनौती

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। मोदी सरकार के तीन साल के जश्न पर सरकारी खजाने से हजारों करोड़ रुपये खर्च किए जाने का दावा करते हुए कांग्रेस ने सरकार की उपलब्धियों की लिस्ट को खोखला करार दिया है। पार्टी ने देश में आर्थिक विकास की गाड़ी सुस्त होने और निवेश में गिरावट के साथ नौकरियों की बीते तीन साल की हालत पर सरकार को श्वेत पत्र लाने की चुनौती दी है।

एनडीए की तीसरी सालगिरह से एक दिन पहले कांग्रेस मुख्यालय में पार्टी के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा ने प्रेस कांफ्रेंस किया। शर्मा ने सरकार को श्वेत पत्र के साथ तीन साल में नौकरी हासिल करने वाले लोगों की सूची जारी करने की भी चुनौती दी। उन्होंने कहा कि उद्योगों को बैंक से मिलने वाला कर्ज 63 साल में सबसे कम स्तर पर पहुंच गया है। निवेश की दर मई 2014 के 34.8 से घटकर 26.9 पर आ गई है। जब उद्योग और निवेश का यह हाल है तो नया रोजगार कहां से पैदा होगा।

यह भी पढ़ें: 'नीट' नए सिरे से कराने की याचिका पर तत्काल सुनवाई से सुप्रीम कोर्ट का इनकार

कांग्रेस प्रवक्ता ने विकास दर के सरकार के दावे पर सवाल उठाते हुए कहा कि कांग्रेस चुनौती देती है कि सरकार पहले के विकास दर मानक के आंकड़े जारी करे ताकि हकीकत सामने आ सके। उनका कहना था कि वास्तव में विकास दर 4.6 से 5.5 प्रतिशत के बीच है।

कश्मीर की गंभीर स्थिति को आजादी के बाद सबसे खराब बताते हुए शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पाकिस्तान और कश्मीर नीति विफल साबित हुई है। उन्होंने कहा कि बिना विचार किए अचानक लाहौर जाने के मोदी के फैसले से भी भारत की प्रतिष्ठा को आघात लगा। इस यात्रा के दौरान भारत के प्रधानमंत्री के गौरव और प्रतिष्ठा का अपमान हुआ क्योंकि पाक के तीनों सेना प्रमुखों ने मोदी को सैल्यूट नहीं किया था।

यह भी पढ़ें: शिवसेना ने परेश रावल के बयान को सराहा, अरुंधति रॉय की आलोचना की

सरकार की खामियां गिनाने के क्रम में कांग्रेस ने हर फैसला पीएमओ में ही होने पर सवाल उठाया। शर्मा ने कहा कि वास्तव में एनडीए की सरकार अधिनायकवादी हो गई है क्योंकि सारा फोकस व्यक्ति केंद्रित हो गया है। उन्होंने कहा कि केंद्रीय मंत्रियों की हालत बेजुबानों जैसी हो गई है और जो लोग कैबिनेट में रहकर सवाल उठा सकते थे उन्हें भाजपा के मार्गदर्शक मंडल में रखकर बाहर कर दिया गया है।

शर्मा ने इस दौरान सरकार की नाकामियों पर वार करने वाला एक डेढ मिनट का वीडियो भी जारी किया। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में पांच और ऐसे वीडियो जारी किए जाएंगे। सरकार के तीन साल के जश्न पर हजारों करोड़ रुपये खर्च होने के अपने दावे को पुख्ता करने के लिए शर्मा ने कहा कि केंद्र अगले 15 दिनों के आयोजनों में 1500 करोड़ रुपये खर्च करेगा। सरकारी कंपनियों के सैंकड़ों करोड़ रुपये के साथ भाजपा शासित राज्यों के भी कई हजार करोड़ रुपये इन आयोजनों में खर्च होंगे। उन्होंने कहा कि वास्तव में तीन साल में व्यक्ति पूजा और खोखले प्रचार ही सरकार की उपलब्धियां हैं।

chat bot
आपका साथी