गुस्ताख चीन, ग्यारह दिन में पांच बार लांघी भारतीय सीमा

भारत के साथ लगी वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीन शांति बनाए रखने के वादों की लगातार धज्जियां उड़ा रहा है। बीते 11 दिनों में चीनी सेना करीब आधा दर्जन बार भारतीय हद को लांघ चुकी है। गत 12 जुलाई को चीनी सेना का गश्ती दल एक बार फिर लद्दाख के दिपसांग इलाके में काफी भीतर तक घुस आया था, जहां अप्रैल-मई में तीन हफ्तों तक द

By Edited By: Publish:Mon, 22 Jul 2013 09:20 PM (IST) Updated:Tue, 23 Jul 2013 08:37 AM (IST)
गुस्ताख चीन, ग्यारह दिन में पांच बार लांघी भारतीय सीमा

नई दिल्ली [जाब्यू]। भारत के साथ लगी वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीन शांति बनाए रखने के वादों की लगातार धज्जियां उड़ा रहा है। बीते 11 दिनों में चीनी सेना करीब आधा दर्जन बार भारतीय हद को लांघ चुकी है। गत 12 जुलाई को चीनी सेना का गश्ती दल एक बार फिर लद्दाख के दिपसांग इलाके में काफी भीतर तक घुस आया था, जहां अप्रैल-मई में तीन हफ्तों तक दोनों मुल्कों के बीच सैन्य गतिरोध चला था। वहीं चुमार में बीते सप्ताह चार बार चीनी गश्ती दल भारतीय हद में घुस आया था। यहां ताजातरीन मामला 20 जुलाई की शाम को दर्ज किया गया।

पढ़ें: चीन ने फिर दिखाई दादागिरी, भारतीय सीमा में की घुसपैठ

सूत्रों के मुताबिक दिपसांग में 12 जुलाई को चीनी सेना का दस्ता भारत-तिब्बत सीमा पुलिस की बुत्र्से चौकी के नजदीक तक पहुंच गया था। महत्वपूर्ण है कि यह चौकी वास्तविक नियंत्रण रेखा से करीब 30 किमी भीतर है। चीनी गश्ती दल इस कैंप से लगभग तीन किमी नजदीक तक पहुंचा था। इससे पहले 15 अप्रैल को चीनी सेना ने दिपसांग में तंबू लगा दिए थे। वास्तविक नियंत्रण रेखा पर भारतीय हद में करीब 19 किमी भीतर राकी नाला इलाके में लगे चीनी सेना के तंबुओं को तीन हफ्ते की कूटनीतिक कवायद के बाद हटवाया जा सका था।

भारत-चीन संबंध की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

दिपसांग गतिरोध के बाद भारत दौरे पर आए चीन के प्रधानमंत्री ली कछ्यांग ने सीमा पर शांति बनाए रखने का साझा संकल्प जताया था। वहीं इस माह 5 जुलाई को रक्षा मंत्री एके एंटनी और चीनी रक्षा मंत्री की मुलाकात के बाद जारी साझा बयान में सीमा पर शांति बहाली और सैन्य स्तर पर विश्वास बढ़ाने के उपायों पर जोर दिया गया था। हालांकि कूटनीतिक स्तर पर शांति के नारे बुलंद करने के विपरीत वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीनी सैनिकों के गश्ती दलों का भारतीय हद के अतिक्रमण का सिलसिला न केवल जारी है, बल्कि उनकी सक्रियता भी बढ़ी है।

सूत्र बताते हैं कि लद्दाख इलाके के चुमार सेक्टर में बीते 11 दिनों के दौरान नियंत्रण रेखा पर पांच बार भारतीय क्षेत्र में चीनी सैनिकों की घुसपैठ दर्ज की जा चुकी है। बीत सप्ताह 16 और 17 जुलाई को चीनी सैनिकों का बड़ा दल घोड़ों और खच्चरों पर सवार होकर भारतीय क्षेत्र में घुस आया था। यही नहीं, तख्तियां और बैनर दिखाकर चीनी सैनिक भारतीय सेना से इलाका छोड़ने को कह रहे थे। इतना ही नहीं, 18 और 20 जुलाई को भी चीन सैनिकों के गश्ती दल ने चुमार में भारतीय हद लांघी थी।

चीनी घुसपैठ पर भारत ने मांगी फ्लैग मीटिंग

नई दिल्ली [प्रणय उपाध्याय]। लद्दाख के चुमार सेक्टर में बीते सप्ताह चीनी सैनिकों की घुसपैठ के मामले पर भारत ने फ्लैग मीटिंग मांगी है। बीते हफ्ते 16 और 17 जुलाई को घोड़े और खच्चरों पर सवार चीनी सेना का गश्ती दल वास्तविक नियंत्रण रेखा पर भारतीय हद में घुस आया था। इस बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीनी घुसपैठ को लेकर सेना प्रमुख जनरल बिक्रम सिंह ने रक्षा मंत्री एके एंटनी को ताजा स्थिति पर रिपोर्ट दी है।

सूत्रों के मुताबिक भारत की ओर से मांगी गई फ्लैग मीटिंग पर चीनी सेना की ओर से अभी तक कोई जवाब नहीं आया है। चुमार सेक्टर में ही गत 17 जून को चीनी सेना का गश्ती दल भारतीय चौकी पर लगे निगरानी कैमरे को तोड़ कर ले गया था। मामले पर भारत के तीखा एतराज जताने के बाद चुशूल में 3 जुलाई को सीमा पर हुई सैन्य अधिकारियों की बैठक में चीन ने कैमरा लौटा दिया था। इसके बाद पिछले दिनों फिर से ताजा घुसपैठ की घटनाओं पर सोमवार को सेनाध्यक्ष जनरल बिक्रम सिंह ने रक्षा मंत्री एके एंटनी से मुलाकात की। सूत्रों के मुताबिक राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शिवशंकर मेनन और सेना प्रमुख के बीच सोमवार को हुई बैठक में भी चीन सीमा के हालात की समीक्षा की गई।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी