सलमान खुर्शीद ने घुसपैठ पर दागे सवाल, चीन ने साधी चुप्पी

भारत के विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने गुरुवार को दो दिवसीय दौरे पर चीन पहुंचते ही हाल में लद्दाख के दिपसांग क्षेत्र में चीनी सैनिकों द्वारा की गई घुसपैठ का मसला उठा दिया। कुछ घंटे के ब्रेक के बाद जब एक बार फिर खुर्शीद और उनके चीनी समकक्ष वांग यी की बैठक शुरू हुई तो उन्होंने लद्दाख मसले पर उठाए गए खुर्शीद के सवालों पर मौन साध लिया।

By Edited By: Publish:Fri, 10 May 2013 07:34 AM (IST) Updated:Fri, 10 May 2013 12:42 PM (IST)
सलमान खुर्शीद ने घुसपैठ पर दागे सवाल, चीन ने साधी चुप्पी

बीजिंग। भारत के विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने गुरुवार को दो दिवसीय दौरे पर चीन पहुंचते ही हाल में लद्दाख के दिपसांग क्षेत्र में चीनी सैनिकों द्वारा की गई घुसपैठ का मसला उठा दिया। कुछ घंटे के ब्रेक के बाद जब एक बार फिर खुर्शीद और उनके चीनी समकक्ष वांग यी की बैठक शुरू हुई तो उन्होंने लद्दाख मसले पर उठाए गए खुर्शीद के सवालों पर मौन साध लिया।

पढ़ें: जब चीन घुसा भारतीय सीमा में

बैठक के बाद खुर्शीद ने बताया कि अब तक चीन की ओर से घुसपैठ की कोई वजह नहीं बताई गई है। खुर्शीद की बीजिंग यात्रा में व्यापार समेत द्विपक्षीय रिश्तों के कई पहलुओं पर बात होनी है। विदेश मंत्री स्तरीय वार्ता के दौरान लद्दाख में दोनों देशों के बीच तीन हफ्ते तक चले गतिरोध पर प्रमुखता से चर्चा हुई। हालांकि, खुर्शीद और वांग ने मसले के सुलझने पर संतोष जताया। गुरुवार रात्रिभोज की बैठक के बाद जब खुर्शीद से घुसपैठ के कारणों के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, 'वास्तव मैं खुद कारण जानने के बारे में नहीं सोच रहा था। अभी हमने अपने स्तर पर ही पूरे मसले का आकलन नहीं किया है। न हमने इस घुसपैठ की पृष्ठभूमि के बारे में पूछा और न ही उन्होंने बताया। पूरे विवाद के आकलन में कुछ समय लगेगा।'

उन्होंने कहा कि मौजूदा स्थिति में आरोप-प्रत्यारोप से कोई फायदा नहीं होगा। निश्चित तौर पर लद्दाख विवाद के चलते द्विपक्षीय संबंधों पर धुंध छा गई थी, लेकिन हम खुश हैं कि इसे सुलझा लिया गया। हमारा लक्ष्य था वास्तविक नियंत्रण रेखा पर 15 अप्रैल से पहले की स्थिति बरकरार रखना और हमें सफलता मिली। विदेश मंत्री के तौर पर जहां खुर्शीद की यह पहली चीन यात्रा है, वहीं मार्च में हुए नेतृत्व परिवर्तन के बाद चीन में भी नए विदेश मंत्री हैं। खुर्शीद चीनी प्रधानमंत्री ली केकियांग से भी मिलेंगे। इस दौरान केकियांग की 19 मई से शुरू हो रही तीन दिवसीय भारत यात्रा की तैयारियों पर भी चर्चा होगी।

बैठक से पहले चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता ने कहा कि सीमा विवाद का समाधान दोनों देशों के मूल हितों से मेल खाता है और दोनों इसे सुलझाना भी चाहते हैं। चीन भारत के साथ मिलकर सीमा क्षेत्र की शांति बनाए रखने की व्यापक कोशिश करने को तैयार है। खुर्शीद के दौरे में दोनों देशों के बीच व्यापार असंतुलन का मु्द्दा भी उठेगा।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी