मुख्यमंत्री स्टालिन ने अमित शाह को लिखा पत्र, कहा- अमूल को तमिलनाडु में दूध खरीद करने से रोकें

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह को लिखे पत्र में स्टालिन ने कहा हाल ही में राज्य सरकार के संज्ञान में आया है कि अमूल ने कृष्णागिरी जिले में प्रसंस्करण संयंत्र स्थापित करने के लिए अपने सहकारी लाइसेंस का उपयोग किया है।

By AgencyEdited By: Publish:Thu, 25 May 2023 11:04 PM (IST) Updated:Thu, 25 May 2023 11:04 PM (IST)
मुख्यमंत्री स्टालिन ने अमित शाह को लिखा पत्र, कहा- अमूल को तमिलनाडु में दूध खरीद करने से रोकें
मुख्यमंत्री ने कहा, क्षेत्रीय सहकारी समितियां राज्यों में डेयरी विकास की आधारशिला रही हैं।

चेन्नई, पीटीआई। कर्नाटक के बाद अब तमिलनाडु में भी कैरा जिला सहकारी दुग्ध उत्पादक संघ (अमूल) का विरोध शुरू हो गया है। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने गुरुवार को केंद्रीय गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह से आग्रह किया कि गुजरात के डेयरी ब्रांड अमूल को तमिलनाडु में दूध की खरीद बंद करने का तुरंत निर्देश दिया जाए।

अमित शाह को लिखे पत्र में क्या कहा स्टालिन ने?

इससे पहले, कर्नाटक में विधानसभा चुनाव से ठीक पहले अमूल और कनार्टक के दूध ब्रांड नंदिनी को लेकर टकराव की स्थिति पैदा हो गई थी। केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह को लिखे पत्र में स्टालिन ने कहा, हाल ही में राज्य सरकार के संज्ञान में आया है कि अमूल ने कृष्णागिरी जिले में प्रसंस्करण संयंत्र स्थापित करने के लिए अपने सहकारी लाइसेंस का उपयोग किया है।

सहकारी समितियों के बीच प्रतिस्पर्धा

अमूल ने कृष्णागिरी, धर्मपुरी, वेल्लोर, रानीपेट, तिरुपथुर, कांचीपुरम और तिरुवल्लूर जिलों में और उसके आसपास दूध खरीदने की योजना बनाई है। अमूल का यह कृत्य आविन (टीएन को-आपरेटिव मिल्क प्रोड्यूसर्स फेडरेशन) के क्षेत्र का उल्लंघन करता है। भारत में आदर्श रहा है कि सहकारी समितियां एक दूसरे के क्षेत्र का उल्लंघन नहीं करतीं। इस कदम से दूध और दुग्ध उत्पादों की खरीद और विपणन में लगी सहकारी समितियों के बीच प्रतिस्पर्धा पैदा होगी।

मुख्यमंत्री ने कहा, क्षेत्रीय सहकारी समितियां राज्यों में डेयरी विकास की आधारशिला रही हैं। इसलिए मैं आपके तत्काल हस्तक्षेप का अनुरोध करता हूं कि अमूल को तमिलनाडु में आविन के मिल्क शेड क्षेत्र से दूध की खरीद को तत्काल प्रभाव से बंद करने का निर्देश दिया जाए।

chat bot
आपका साथी