जम्मू-कश्मीर को दिए 80 हजार करोड़ रुपये के पैकेज की समीक्षा करेगा केंद्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2015 में जम्मू-कश्मीर राज्य के लिए 80 हजार करोड़ रुपये का पैकेज देने की घोषणा की थी।

By Abhishek Pratap SinghEdited By: Publish:Thu, 27 Apr 2017 04:30 PM (IST) Updated:Thu, 27 Apr 2017 04:46 PM (IST)
जम्मू-कश्मीर को दिए 80 हजार करोड़ रुपये के पैकेज की समीक्षा करेगा केंद्र
जम्मू-कश्मीर को दिए 80 हजार करोड़ रुपये के पैकेज की समीक्षा करेगा केंद्र

नई दिल्ली, पीटीआई। केंद्र सरकार जम्मू-कश्मीर के विकास के लिए दिए 80 हजार करोड़ रुपये के पैकेज की समीक्षा करेगी। गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने राज्य के विकास के लिए की गई विभिन्न घोषणाओं की बात कही थी। बैठक में केंद्र मंत्रालय और राज्य सरकार के कई प्रतिनिधि शामिल हुए थे। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2015 में जम्मू-कश्मीर राज्य के लिए 80 हजार करोड़ रुपये का पैकेज देने की घोषणा की थी। इसमें से अभी तक राज्य सरकार को केंद्र ने 17 हजार करोड़ रुपये दे दिए हैं। बता दें कि 80 हजार करोड़ में 40 हजार करोड़ रुपये जम्मू-कश्मीर की सड़कों पर खर्च किया जाएगा। 

इसके साथ ही 7 हजार 854 करोड़ रुपये बाढ़ राहत, पुनर्निर्माण और बाढ़ प्रबंधन के लिए दिए गए हैं। इसके अलावा 2 हजार 241 करोड़ रुपये पर्यटन को बढ़ावा देने और 50 पर्यटन गांव बनाने के लिए दिए गए हैं। 11,708 करोड़ रुपये बिजली, नई और नवीकरणीय ऊर्जा के लिए हैं। इसमें बिजली के बुनियादी ढांचे और वितरण प्रणाली, सौर ऊर्जा और छोटे जल विद्युत परियोजनाओं को शामिल करना शामिल है।

राज्य में स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार के लिए 4,900 करोड़ रुपये की राशि निर्धारित की गई है जिसमें राज्य के दो बड़े शहरों में दो एम्स जैसी संस्थानों का निर्माण, अस्पतालों और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में बुनियादी ढांचे का निर्माण शामिल है।

यह भी पढ़ें: मैं चाहता हूं हवाई यात्रा में हवाई चप्पल वाले लोग दिखाई दें: पीएम मोदी

chat bot
आपका साथी