विदेश जाने वाले छात्रों और कामगारों को कोविशील्ड की दूसरी डोज की अवधि में मिलेगी छूट, SOP जारी

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने ऐसे लोगों के लिए जिन्होंने केवल कोविशील्ड की पहली खुराक ली है और अंतरराष्ट्रीय यात्रा करने की मांग कर रहे हैं... टीके की दूसरी खुराक के लिए राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को टीकाकरण की सहूलियत देने के लिए लिखा है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Mon, 07 Jun 2021 08:03 PM (IST) Updated:Mon, 07 Jun 2021 11:32 PM (IST)
विदेश जाने वाले छात्रों और कामगारों को कोविशील्ड की दूसरी डोज की अवधि में मिलेगी छूट, SOP जारी
केंद्र सरकार ने दूसरे देशों की यात्रा करने वालों के टीकाकरण के लिए एसओपी जारी किया है।

नई दिल्ली, जेएनएन। कोविशील्ड के दूसरे डोज के कारण अब किसी भी छात्र या खिलाड़ी को विदेश यात्रा टालने की मजबूरी नहीं रहेगी। सरकार ने ऐसे छात्रों, कामगारों और टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने जा रहे खिलाडि़यों व सपोर्ट स्टाफ के लिए पहले और दूसरे डोज के बीच निर्धारित समय-सीमा में छूट देने का फैसला किया है। वे अब 84 दिन के बजाय 28 दिन बाद ही दूसरा डोज ले सकेंगे।

राज्य सरकार को भेजे गए ताजा एसओपी में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने विदेश में पढ़ाई के लिए जाने वाले, काम करने वाले और ओलंपिक में भाग लेने वाले खिलाडि़यों के लिए हर जिले में एक सक्षम अधिकारी को नियुक्त करने को कहा है, जो दूसरे डोज की समय सीमा करने का फैसला लेगा। 

ध्यान देने की बात है कि मई महीने में अचानक कोविशील्ड के दूसरे डोज की समय सीमा 42 से बढ़ाकर 84 दिन किये जाने के कारण बहुत सारे छात्रों को, जिनका नामांकन विदेशी संस्थाओं में हो चुका है या पहले से वहां पढ़ रहे थे और कामगारों को, जिन्हें विदेश में नौकरी का आफर मिला है, विदेश जा नहीं पा रहे थे। यही स्थिति अगले महीने टोक्यो में शुरू होने जा रहे ओलंपिक में भाग लेने जा रहे खिलाडि़यों व सपोर्ट स्टाफ की थी।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार अब ये सारे लोग अपने पासपोर्ट और दस्तावेज के साथ जिले के सक्षम अधिकारी से मिल सकेंगे और वह 28 दिन की समय सीमा पूरा होने के बाद उनके लिए दूसरे डोज की व्यवस्था करेगा। यही नहीं, पहचान के रूप में पासपोर्ट देने की स्थिति में पासपोर्ट नंबर के साथ वैक्सीन सर्टिफिकेट जारी किया जाएगा। 

पहले डोज के समय पासपोर्ट नहीं देने की स्थिति में भी सक्षम अधिकारी दूसरे डोज के बाद पासपोर्ट नंबर के साथ वैक्सीन सर्टिफिकेट जारी कर सकेगा। चूंकि सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड विश्व स्वास्थ्य संगठन के कोरोना वैक्सीन की सूची में शामिल है, इसीलिए सर्टिफिकेट पर सिर्फ कोविशील्ड लिखना पर्याप्त होगा। वैक्सीन की अन्य जानकारी देने की जरूरत नहीं है।

chat bot
आपका साथी