छत्तीसगढ़ सीडी कांड की सीबीआइ जांच शुरू, दो FIR दर्ज

कार्मिक विभाग की ओर से जरूरी अधिसूचना जारी होने के बाद सीबीआइ ने इस मामले में एफआइआर दर्ज कर ली है।

By Srishti VermaEdited By: Publish:Wed, 13 Dec 2017 01:36 PM (IST) Updated:Wed, 13 Dec 2017 01:59 PM (IST)
छत्तीसगढ़ सीडी कांड की सीबीआइ जांच शुरू, दो FIR दर्ज
छत्तीसगढ़ सीडी कांड की सीबीआइ जांच शुरू, दो FIR दर्ज

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। छत्तीसगढ़ में राजनीतिक भूचाल लाने वाले कथित फर्जी सीडी कांड की अब सीबीआइ जांच करेगी। इस मामले में सीबीआइ ने दो एफआइआर दर्ज की है। दोनों एफआइआर पहले राज्य पुलिस ने अलग-अलग दर्ज किया था। उसी को आधार बनाते हुए नई एफआइआर दर्ज की गई है।

इसमें छत्तीसगढ़ कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष भूपेश बघेल और पत्रकार विनोद वर्मा को आरोपी बनाया गया है। सीडी कांड सामने आने और विनोद वर्मा की गिरफ्तारी के बाद छत्तीसगढ़ में सियासी पारा गर्म हो गया है। मामले की संवेदनशीलता को देखते हुए राज्य के मंत्री का नाम आने के बाद रमन सिंह सरकार ने इसकी सीबीआइ जांच की सिफारिश की थी।

कार्मिक विभाग की ओर से जरूरी अधिसूचना जारी होने के बाद सीबीआइ ने इस मामले में एफआइआर दर्ज कर ली है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि जल्द ही सीबीआइ की टीम राज्य पुलिस से इस केस से संबंधित सभी दस्तावेज अपने कब्जे में लेगी। इसके बाद न्यायिक हिरासत में भेजे गए विनोद वर्मा को पुलिस हिरासत में लेकर पूछताछ की जाएगी।

भूपेश बघेल और विनोद वर्मा पर फर्जी सीडी बनाकर फिरौती मांगने और ब्लैकमेल करने का आरोप है। इस मामले में छत्तीसगढ़ के पीडब्ल्यूडी मंत्री राजेश मूणत ने इन दोनों के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी। उनकी शिकायत के आधार पर एफआइआर दर्ज करते हुए राज्य पुलिस ने दिल्ली गाजियाबाद स्थित घर विनोद वर्मा को गिरफ्तार कर लिया था। पुलिस ने दावा किया था कि विनोद वर्मा के घर से बड़ी संख्या में कथित सीडी की कापी बरामद की गई है। लेकिन विपक्ष का आरोप था कि राज्य सरकार अपने मंत्री की करतूत छिपाने के लिए पुलिस का गलत इस्तेमाल कर रही है। 

यह भी पढ़ें : कौन होगा गुजरात का सरदार: दूसरे चरण के चुनाव से जुड़ीं अहम बातें

chat bot
आपका साथी