तूतीकोरीन में पिता-पुत्र की मौत के मामले में सब इंस्‍पेक्‍टर गिरफ्तार, DGP को NHRC का नोटिस

तूतीकोरीन में कथित रूप से पुलिस हिरासत में हुई पिता पुत्र की मौत के मामले की सीबी-सीआईडी जांच शुरू हो गई है। मामले में सब-इंस्‍पेक्‍टर रागू गनेश को गिरफ्तार किया गया है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Wed, 01 Jul 2020 10:51 PM (IST) Updated:Thu, 02 Jul 2020 02:33 AM (IST)
तूतीकोरीन में पिता-पुत्र की मौत के मामले में सब इंस्‍पेक्‍टर गिरफ्तार, DGP को NHRC का नोटिस
तूतीकोरीन में पिता-पुत्र की मौत के मामले में सब इंस्‍पेक्‍टर गिरफ्तार, DGP को NHRC का नोटिस

तूतीकोरीन, एएनआइ/पीटीआइ। तमिलनाडु के तूतीकोरीन में कथित रूप से पुलिस हिरासत में हुई पिता पुत्र की मौत के मामले की सीबी-सीआईडी जांच शुरू हो गई है। सीबी-सीआईडी ने मामले में सब-इंस्‍पेक्‍टर रागू गनेश को गिरफ्तार किया है। रागू गनेश को इस मामले में निलंबित कर दिया गया था। बता दें कि तूतीकोरीन में पी जयराज और उनके बेटे बेनिक्स को लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन करके तय समय से अधिक समय तक अपनी मोबाइल की दुकान खोलने के लिए गिरफ्तार किया गया था। बीते 23 जून को कोविलपट्टी में एक अस्पताल में उनकी मौत हो गई थी।

रिश्‍तेदारों ने लगाए थे टॉर्चर के आरोप 

जयराज और बेनिक्स के रिश्‍तेदारों का आरोप है कि मौत से पहले सतंकुलम थाने के पुलिसकर्मियों ने उन्हें बुरी तरह पीटा था। मद्रास हाईकोर्ट ने मंगलवार को जांच एजेंसी सीबी-सीआईडी के तिरुनेलवेली के डीएसपी अनिल कुमार को केस की तफ्तीश का निर्देश दिया था। डीएसपी अनिल कुमार के नेतृत्व में सीबी-सीआईडी ​​अधिकारियों ने मृतकों के परिवार के सदस्यों से पूछताछ की। इसके अलावा उस इलाके के दूसरे लोगों से पूछताछ की गई जहां दोनों दुकान चलाते थे।

पांच पुलिसकर्मी कर दिए गए थे निलंबित 

इस घटना को लेकर राष्ट्रव्यापी आक्रोश के बाद एक निरीक्षक और दो उप निरीक्षकों समेत पांच पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया गया था। मद्रास हाईकोर्ट ने मामले की सीबी-सीआईडी जांच कराने का निर्देश दिया था। राज्य सरकार ने भी इस मामले को सीबीआई के पास भेज दिया था। 

रातभर लाठियों से पीटा 

मामले में सीबी-सीआइडी ने दो सब इंस्पेक्टरों समेत छह लोगों के खिलाफ दर्ज प्राथमिकी में हत्या की धाराएं भी जोड़ दी हैं। मद्रास हाई कोर्ट के निर्देश पर सीबी-सीआइडी ने जांच अपने हाथ लेने के कुछ ही घंटे के भीतर ही एफआइआर में नई धाराएं जोड़ दीं। समाचार एजेंसी पीटीआइ के मुताबिक, सथनकुलम थाना की महिला पुलिसकर्मी ने जांच के दौरान बताया है कि पिता-पुत्र की रात भर लाठियों से पिटाई की गई थी।

इसलिए नहीं बताई सच्‍चाई 

पिता-पुत्र की मौत की जांच करने वाले न्यायिक मजिस्ट्रेट ने मद्रास हाई कोर्ट की मदुरै पीठ को सौंपी अपनी चार पृष्ठों की रिपोर्ट में कहा है कि महिला हेड कांस्टेबल रेवती को सच्चाई बताने पर धमकी मिलने का डर था। उसने कहा है कि रात भर पिता-पुत्र की लाठियों से पिटाई की गई और एक टेबल पर खून के दाग मिले।

डीजीपी को एनएचआरसी का नोटिस

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने तमिलनाडु के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) और राज्य के थूथुकुडी जिले के पुलिस अधीक्षक को कारोबारी पिता-पुत्र की मौत के मामले में नोटिस जारी किया है। एनएचआरसी ने बुधवार को कहा, हमने छह सप्ताह में पुलिस अधिकारियों से रिपोर्ट तलब की है। रिपोर्ट में कानूनी जांच रिपोर्ट, पोस्टमार्टम जांच रिपोर्ट, चिकित्सकीय जांच दस्तावेज, मजिस्ट्रेट जांच रिपोर्ट और पिता-पुत्र की स्वास्थ्य जांच रिपोर्ट शामिल होनी चाहिए।

रजनीकांत बोले, यह नृशंस हत्या

फिल्म अभिनेता रजनीकांत ने पिता-पुत्र की मौत को नृशंस हत्या करार दिया है। अभिनेता ने मामले की जांच कर रहे न्यायिक दंडाधिकारी के साथ कुछ पुलिसकर्मियों के अनुचित व्यवहार पर भी खेद जताया है। वहीं डीएमके प्रमुख एमके स्टालिन ने राज्य के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी पर आरोप लगाया है कि वे बीमार होने से मौत का हवाला देकर पुलिस स्टेशन पर हुई हत्‍या पर पर्दा डालना चाहते हैं।

chat bot
आपका साथी