स्वप्ना सुरेश और सरित पीएस के खिलाफ करेंसी तस्करी का मामला दर्ज

मुख्यमंत्री के पूर्व प्रधान सचिव को तिरुअनंतपुरम मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया। रिपोर्ट के अनुसार स्वप्ना सुरेश ने केरल से 190000 अमेरिकी डॉलर (करीब 1.40 करोड़ रुपये) विदेश तस्करी से भेजे। इस मामले की राष्ट्रीय जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय और सीमा शुल्क विभाग जांच कर रहे हैं।

By Shashank PandeyEdited By: Publish:Sun, 18 Oct 2020 07:41 AM (IST) Updated:Sun, 18 Oct 2020 07:41 AM (IST)
स्वप्ना सुरेश और सरित पीएस के खिलाफ करेंसी तस्करी का मामला दर्ज
पिनराई विजयन के पूर्व प्रधान सचिव एम. शिवशंकर को एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

कोच्चि, एएनआइ। सीमा शुल्क विभाग ने केरल सोना तस्करी मामले की आरोपित स्वप्ना सुरेश और सरित पीएस के खिलाफ एक दूसरा मामला दर्ज किया है। एक अधिकारी ने शनिवार को बताया कि दोनों के खिलाफ करेंसी तस्करी का मामला दर्ज किया गया है। केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन के पूर्व प्रधान सचिव एम. शिवशंकर को शनिवार को तिरुअनंतपुरम मेडिकल कॉलेज स्थानांतरित किया गया। बेचैनी अनुभव होने के बाद शुक्रवार को उन्हें एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

केरल सोना तस्करी मामले में सीमा शुल्क विभाग ने उन्हें पूछताछ के लिए समन किया है। उन्हें आइसीयू में भर्ती किया गया है। सीमा शुल्क के अधिकारी भी अस्पताल में मौजूद हैं।सीमा शुल्क विभाग ने शनिवार को कोच्चि में विशेष कोर्ट के सामने मामले से संबंधित एक रिपोर्ट पेश की। रिपोर्ट के अनुसार, स्वप्ना सुरेश ने केरल से 1,90,000 अमेरिकी डॉलर (करीब 1.40 करोड़ रुपये) विदेश तस्करी से भेजे। 

सीमा शुल्क विभाग ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि गैरकानूनी रूप से धन ले जाने के लिए सुरेश ने यूएई वाणिज्य दूतावास से अपने आइडी कार्ड का इस्तेमाल किया था।केरल सोना तस्करी मामला राज्य में राजनयिक चैनलों के माध्यम से सोने की तस्करी से जुड़ा है। इस मामले की राष्ट्रीय जांच एजेंसी, प्रवर्तन निदेशालय और सीमा शुल्क विभाग जांच कर रहे हैं।

केरल के सोना तस्करी मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने विशेष अदालत में अंतरिम आरोप पत्र दाखिल किया। इसके मुताबिक मामले की मुख्य आरोपित स्वप्ना सुरेश ने मुख्यमंत्री पिनराई विजयन से छह बार मुलाकात की थी और वह उसकी नियुक्ति के बारे में जानते थे। यह तथ्य सामने आने के बाद भाजपा और कांग्रेस ने मुख्यमंत्री से इस्तीफे की मांग की है।

स्वप्ना सुरेश के अलावा आरोपित पीएस सरीथ और संदीप नायर के खिलाफ यह आरोप पत्र दाखिल किया गया है। तीनों ही जुलाई से न्यायिक हिरासत में हैं। आरोप पत्र में ईडी ने स्वप्ना के हवाले से बताया कि उसने अब निलंबित आइएएस अधिकारी एम. शिवशंकर की उपस्थिति में छह बार मुख्यमंत्री विजयन से मुलाकात की थी।

chat bot
आपका साथी