महाराष्ट्र: बकरीद के मद्देनजर राज्य में सुरक्षा व्यवस्था चौकस

मुंबई उच्च न्यायालय ने गौरक्षकों को कानून अपने हाथ में लेने के खिलाफ कड़ी आलोचना करते हुए राज्य सरकार से पर्याप्त सुरक्षा उपायों को लागू करने का निर्देश दिया था।

By Srishti VermaEdited By: Publish:Thu, 24 Aug 2017 12:32 PM (IST) Updated:Thu, 24 Aug 2017 12:53 PM (IST)
महाराष्ट्र: बकरीद के मद्देनजर राज्य में सुरक्षा व्यवस्था चौकस
महाराष्ट्र: बकरीद के मद्देनजर राज्य में सुरक्षा व्यवस्था चौकस

मुंबई (जेएनएन)। 2 सितंबर के बकरीद को लेकर महाराष्ट्र पुलिस ने राज्य में सुरक्षा कड़ी कर दी है। इस दौरान मवेशी ट्रांसपोर्टरों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए महाराष्ट्र पुलिस ने बुधवार को एक 24X7 हेल्पलाइन नंबर शुरू किया है। जिसका नंबर है- 9503511100। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजीपी), बीपिन बिहारी ने बताया कि दक्षिण मुंबई के ओल्ड कस्टम्स हाउस में राज्य राजमार्ग गश्ती कमांड सेंटर में एक विशेष 24X7 नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है जहां कॉल प्राप्त किये जायेंगे।

उन्होंने कहा, "इस राजमार्ग को इसलिए चुना गया क्योंकि इस राजमार्ग से ज्यादातर पड़ोसी राज्यों से मवेशियों को ले जाया जाता है।" कठिन मामले में युनिट कमांडरों को सहायता और सतर्कता संबंधी निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया, "कॉल प्राप्त होने पर, वहां उपस्थित स्टाफ निकटतम पुलिस स्टेशन तक जानकारी पहुंचाएगा। फिर स्थानीय पुलिस द्वारा उन पर कार्रवाई की जाएगी।

राज्य पुलिस ने यह कदम तब उठाया है जब हाल ही में मुंबई उच्च न्यायालय ने गौरक्षकों को कानून अपने हाथ में लेने के खिलाफ कड़ी आलोचना करते हुए राज्य सरकार से पर्याप्त सुरक्षा उपायों को लागू करने का निर्देश दिया था। ताकी बकरीद के मौके पर कथित गौरक्षकों से ट्रांसपोर्टरों की सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की जा सके। इसके अलावा, पुलिस ने मध्य प्रदेश, तेलंगाना और गुजरात की सीमाओं के साथ 27 चौकियों की स्थापना की है, जहां से पशुओं को राज्य में लाया जाता है। ट्रांसपोर्टर भी आपातकालीन पुलिस हेल्पलाइन- 100 पर कॉल करके सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : वंदे मातरम का विरोध करने वालों का मताधिकार खत्म हो: शिवसेना

chat bot
आपका साथी