कोंकणी भाषा में भी आयोजित होगी CAPF परीक्षा, गोवा के सीएम प्रमोद सावंत ने केन्द्र सरकार को किया धन्यवाद

केन्द्र सरकार ने फैसला लिया है कि अब हिंदी और अंग्रेजी के साथ ही 13 क्षेत्रीय भाषाओं में आयोजित किया जाएगा। केन्द्र के इस फैसले पर गोवा के सीएम प्रमोद सावंत ने केन्द्र सरकार को धन्यवाद किया है। इस फैसले से परीक्षा में स्थानीय युवाओं की भागीदारी भी बढ़ेगी।

By AgencyEdited By: Publish:Sat, 15 Apr 2023 02:25 PM (IST) Updated:Sat, 15 Apr 2023 02:25 PM (IST)
कोंकणी भाषा में भी आयोजित होगी CAPF परीक्षा, गोवा के सीएम प्रमोद सावंत ने केन्द्र सरकार को किया धन्यवाद
गोवा के सीएम ने केन्द्र सरकार को दिया धन्यवाद

पणजी, पीटीआई। केन्द्र सरकार ने कोंकणी सहित 13 क्षेत्रीय भाषाओं में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) के लिए कांस्टेबल (सामान्य ड्यूटी) परीक्षा आयोजित करने के फैसला लिया है। इस फैसले के लिए गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने शनिवार को केन्द्र सरकार को धन्यवाद दिया।

गोवा के सीएम ने किया धन्यवाद

गोवा के सीएम प्रमोद सावंत ने ट्विटर पर इस ऐतिहासिक निर्णय के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि इस कदम से सीएपीएफ में शामिल होने की इच्छा रखने वाले स्थानीय युवाओं के लिए और अवसर खुलेंगे।

I thank Hon'ble PM Shri @narendramodi Ji and Union Home Minister Shri @AmitShah Ji for the historic decision to conduct Constable (GD) CAPF exams in 13 regional languages including Konkani. It surely will open more opportunities to local youth who aspire to join CAPFs. https://t.co/qxK7yQAlp3

— Dr. Pramod Sawant (@DrPramodPSawant) April 15, 2023

उन्होंने ट्वीट करते हुए कह, "मैं माननीय पीएम नरेन्द्र मोदी व केंद्रीय गृह मंत्री को कोंकणी सहित 13 क्षेत्रीय भाषाओं में कांस्टेबल (जीडी) सीएपीएफ परीक्षा आयोजित करने के ऐतिहासिक निर्णय के लिए धन्यवाद देता हूं। यह निश्चित रूप से उन स्थानीय युवाओं के लिए अधिक अवसर खोलेगा जो सीएपीएफ में शामिल होने की इच्छा रखते हैं।"

युवाओं की भागीदारी बढ़ेगी

एक ऐतिहासिक फैसले में, गृह मंत्रालय ने हिंदी और अंग्रेजी के अलावा 13 क्षेत्रीय भाषाओं में सीएपीएफ के लिए कांस्टेबल (सामान्य ड्यूटी) परीक्षा आयोजित करने को मंजूरी दी है। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि सीएपीएफ में स्थानीय युवाओं की भागीदारी को बढ़ावा देने और क्षेत्रीय भाषाओं को प्रोत्साहित करने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की पहल पर यह निर्णय लिया गया है।

मंत्रालय ने किया ट्वीट

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि सीएपीएफ में स्थानीय युवाओं की भागीदारी को बढ़ावा देने और क्षेत्रीय भाषाओं को प्रोत्साहित करने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की पहल पर यह निर्णय लिया गया है।

In a historic decision, MHA decides to conduct the Constable (GD) CAPF exams in 13 regional languages also. It will give an impetus to participation of local youth in CAPFs.

The decision reflects PM @narendramodi Ji's commitment to developing and encouraging regional languages. pic.twitter.com/Dd1iNWzyL5— गृहमंत्री कार्यालय, HMO India (@HMOIndia) April 15, 2023

मंत्रालय की ओर से ट्वीट किया गया, "एक ऐतिहासिक निर्णय में, MHA ने 13 क्षेत्रीय भाषाओं में भी कांस्टेबल (GD) CAPF परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया है। यह सीएपीएफ में स्थानीय युवाओं की भागीदारी को प्रोत्साहन देगा। यह निर्णय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की क्षेत्रीय भाषाओं को विकसित करने और प्रोत्साहित करने की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।"

इन भाषाओं में तैयार होंगे प्रश्न पत्र

इस परीक्षा के प्रश्न पत्र हिंदी और अंग्रेजी के अलावा, 13 क्षेत्रीय भाषाओं - असमिया, बंगाली, गुजराती, मराठी, मलयालम, कन्नड़, तमिल, तेलुगु, ओडिया, उर्दू, पंजाबी, मणिपुरी और कोंकणी में सेट किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी