ब्रेक्जिट से नाराज लंदन ने सरकार को दिया झटका

ब्रेक्जिट से नाराज लोगों ने एक उपचुनाव में पीएम टेरीजा को जोरदार झटका दिया है।

By Kishor JoshiEdited By: Publish:Fri, 02 Dec 2016 06:24 PM (IST) Updated:Fri, 02 Dec 2016 07:53 PM (IST)
ब्रेक्जिट से नाराज लंदन ने सरकार को दिया झटका

लंदन, प्रेट्र। ब्रेक्जिट (यूरोपीय संघ से ब्रिटेन का अलग होना) से नाराज लोगों ने लंदन के संभ्रांत उपनगर रिचमंड में हुए संसदीय उपचुनाव में प्रधानमंत्री टेरीजा मे को जोरदार झटका दिया है। लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार साराह ओलनी ने जैक गोल्डस्मिथ को पराजित कर यह सीट सत्ताधारी कंजरवेटिव पार्टी से छीन ली है। हालांकि कंजरवेटिव पार्टी के एक प्रवक्ता ने कहा है कि इस नतीजे का ब्रेक्जिट की योजनाओं पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

जनमत संग्रह के दौरान ओलनी ने ब्रेक्जिट के विरोध में और गोल्डस्मिथ ने समर्थन में अभियान चलाया था। ऐसे में उपचुनाव ब्रेक्जिट पर लघु जनमत संग्रह के तौर पर देखा जा रहा था। जून में हुए जनमत संग्रह में 52 फीसद लोगों ने ब्रेक्जिट का समर्थन किया था, लेकिन रिचमंड में 69 फीसद मत इसके विरोध में पड़े थे।

पढ़ें- साल का सबसे चर्चित शब्द बना 'पोस्ट ट्रुथ', अमेरिकी चुनाव में सबसे ज्यादा इस्तेमाल

गौरतलब है कि बीते साल लंदन का मेयर बनने की लड़ाई हारने वाले गोल्डस्मिथ 2010 से रिचमंड सीट का प्रतिनिधित्व कर रहे थे। अक्टूबर में उन्होंने इस्तीफा देते हुए स्वतंत्र उम्मीदवार के तौर पर उपचुनाव लड़ने का एलान किया था। वे पाकिस्तान में क्रिकेटर से नेता बने इमरान खान की पूर्व पत्नी जेमिमा के भाई हैं।

पढ़ें- 'EU से अलग होने के फैसले पर ब्रिटेन कर सकता है विचार'

chat bot
आपका साथी