छह दिनों के लिए बंद रहेगा तिरुमाला मंदिर, जानिए क्‍यों

पहली बार है कि विशेष पूजा के कारण छह दिनों के लिए मंदिर परिसर में भक्‍तों को प्रवेश की अनुमति नहीं होगी।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Sat, 14 Jul 2018 07:38 PM (IST) Updated:Sat, 14 Jul 2018 08:15 PM (IST)
छह दिनों के लिए बंद रहेगा तिरुमाला मंदिर, जानिए क्‍यों
छह दिनों के लिए बंद रहेगा तिरुमाला मंदिर, जानिए क्‍यों

तिरुपति, पेट्र। 12 सालों में एक बार विशेष पूजा- अर्चना के लिए भगवान वेंकटेश्‍वर मंदिर भक्‍तों के लिए 11 अगस्‍त से छह दिनों के लिए बंद रहेगा। एक जानकारी मंदिर के एक पदाधिकारी ने दी।

उन्‍होंने बताया कि यह पहली बार है कि विशेष पूजा के कारण छह दिनों के लिए मंदिर परिसर में भक्‍तों को प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। प्राचीन मंदिर के गर्भ गृह के पवित्र स्‍थान में मामूली संरचनात्‍मक मरम्‍मत के लिए 'अस्‍थबंधना बाललय महासाप्रोशनम' अनुष्‍ठान आयोजित किया जाता है। मंदिर के उच्‍च पुजारी वैदिक भजनों के उच्‍चारण के बीच जड़ी- बूटियों से बने मिश्रण का प्रयोग अवरोधक के रूप में करेंगे।

मंदिर पर शासन करने वाले तिरुमाला तिरुपति देवशनाम (टीटीडी) बोर्ड के अध्‍यक्ष पुट्टा सुधाकर यादव ने कहा कि टीटीडी बोर्ड ने इस अवधि के दौरान भक्‍तों को मंदिर में प्रवेश नहीं देने का निर्णय लिया है। इस दौरान मंदिर के सभी रूटों पर प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। इसमें पहाड़ी मंदिर को जाने वाली 10 किलोमीटर लंबी सीढि़यां भी शामिल हैं। इस दौरान भक्‍तों को वैकल्पिक मार्ग का उपयोग करना होगा। भक्‍तों को 17 अगस्‍त को मंदिर में जाने की अनुमति होगी।

chat bot
आपका साथी